बिहार में बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया हाई अलर्ट

पटना (संदीप फिरोजाबादी की रिपोर्ट) | बिहार के कई जिलों में चक्रवात के प्रभाव के कारण अगले कुछ दिनों तक आसमान पर घने बादल छाए रहेंगे और हल्की बूंदाबांदी भी रूक-रूककर जारी रहेगी. होली के दिन भी पटना सहित कई जिलों में बारिश होती रही. सूर्यदेव के दर्शन न होने के कारण तापमान में एकाएक गिरावट आ गई है. ठंडी हवा चलने के कारण लोगों को दिन में  ठण्ड महसूस हुई और कुछ जगह तो  लोगों को गर्म कपड़े तक निकालने पड़ गए. मौसम विभाग ने बिहार में बारिश की चेतावनी देते हुए कहा है कि अगले तीन से चार दिनों तक आसमान में बदल छाए रहेंगे .

बिहार में अचानक से हुए मौसम के बदलाव का कारण बताते हुए मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि दक्षिण अफगानिस्तान और पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता और पूर्वी राजस्थान से मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ होते हुए एक ट्रफ लाइन बनने का असर बिहार पर दिख रहा है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार के कई जिलों में बादल छाने के साथ तेज हवाएं भी चलेगी और इसके साथ ही विभाग ने कुछ जगहों पर आंधी के साथ तेज बारिश की आशंका भी जताई है .

मौसम विभाग के मुताबिक अभी कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज लगभग इसी तरह रहने की आशंका है. बारिश का मौसम इसी तरह से रहा तो न्यूनतम तापमान में गिरावट भी तेजी से आएगी. मौसम के बिगड़े मिजाज ने लोगों के स्वास्थ्य पर असर डालना शुरू कर दिया है. तापमान में आ रही गिरावट के कारण छोटे बच्चों व बुजुर्गों का स्वास्थ्य बिगड़ने लगा है. खासकर छोटे बच्चों को सर्दी, जुकाम जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.