आज है हरतालिका तीज व्रत, जानिए क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त

Patna (TBN – The Bihar Now डेस्क) | 21 अगस्त यानि आज हरतालिका तीज व्रत है इस दिन सभी सुहागिन महिलाएं अपने-अपने पतियों के लिए उनकी लंबी आयु और उनकी रक्षा के लिए व्रत रखतीं हैं. भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित हरतालिका तीज व्रत भगवान शंकर को अमरता प्रदान कराने वाले व्रत के रूप में माना जाता है. भाद्रपद माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया को यह तीज मनाई जाती है.

माना जाता है कि सबसे पहले यह व्रत माता पार्वती ने भगवन शिव को प्राप्त करने के लिए रखा था इसलिए सुहागिन महिलाएं अपने पति के दीर्घायु के लिए और परिवार की सुख-समृद्धि के लिए पूजा-अर्चना करती हैं.

मान्यताओं के अनुसार सुखद दांपत्य जीवन और मनचाहा वर प्राप्ति के लिए यह व्रत विशेष फलदायी है. व्रत करने वाले को मन में शुद्ध विचार रखने चाहिए. यह व्रत भाग्य में वृद्धि करने वाला माना गया है. इस व्रत के प्रभाव से घर में सुख शांति और समृद्धि आती है. नकारात्मक विचारों का नाश होता है.

हरितालिका तीज पूजा मुहूर्त : सुबह 5 बजकर 54 मिनट से सुबह 8 बजकर 30 मिनट तक और शाम 6 बजकर 54 मिनट से रात 9 बजकर 6 मिनट तक.

तृतीया तिथि प्रारंभ : 21 अगस्त की रात 02 बजकर 13 मिनट से.

तृतीया तिथि समाप्त : 22 अगस्त रात 11 बजकर 2 मिनट तक पूजा का मुहूर्त है.

बता दें कि इस व्रत को कठिन व्रत माना जाता है. यह व्रत निराहार और निर्जला किया जाता है और इस व्रत में व्रती को शयन निषेध है. इस व्रत में सायं के पश्चात चार प्रहर की पूजा करते हुए रातभर भजन-कीर्तन, जागरण किया जाता है. दूसरे दिन सुबह सूर्योदय के समय व्रत संपन्न होता है. व्रत के बाद अगले दिन जल ग्रहण करने का विधान है. इस व्रत में कथा का विशेष महत्व है. कथा के बिना यह व्रत अधूरा माना जाता है.

Advertisements