वीर कुंवर सिंह के धरोहर की मुख्य दीवार पर लिखा ‘अपराधियों का अड्डा’

Patna (TBN – The Bihar Now डेस्क) | बिहार के जगदीशपुर स्थित बाबू वीर कुंवर सिंह के किले से शरारती तत्वों ने छेड़छाड़ की है. शरारती तत्वों ने किले की दीवार पर पेंट से ‘अपराधियों का अड्डा’ लिख दिया है. जगदीशपुर अनुमंडल प्रशासन को इसकी जानकारी मिली तो जानकारी मिलते ही जगदीशपुर एसडीओ ने स्थानीय थाने में आवेदन देकर किले पर पर कार्रवाई करने का आदेश दिया है.

पहले भी हो चुकी है छेड़छाड़

यह पहली बार नहीं है जब असामाजिक तत्वों ने ऐसा किया हो. इससे पहले भी शरारती तत्वों ने कुंवर सिंह किला संग्रहालय पर लिखावट और छेड़छाड़ की थी. इस बार भी किले पर अपराधियों का अड्डा लिखे जाने से स्थानीय लोगों में आक्रोश है. कुछ साल पहले किले पर शरारती तत्वों ने पेंट कर दिया था. किला परिसर में रह रहे कुंवर सिंह के वंशज बताए जाने वाले रोहित सिंह ने किले की मुख्य दीवार पर अपराधियों का अड्डा उनके द्वारा ही लिखे जाने की बात स्वीकार की है. साथ ही इसकी जानकारी जगदीशपुर अनुमंडल प्रशासन और स्थानीय थाने को दी है. उन्होंने किला परिसर में नशा करनेवालों और अपराधियों का अड्डा होने की जानकारी देने के बावजूद प्रशासन पर कोई कार्रवाई न करने का आरोप लगाया है.

वंशज ने ली जिम्मेवारी

वंशज रोहित सिंह का आरोप है कि पूरा किला परिसर शाम होते ही नशा करनेवालों से भर जाता है. अपराधी तत्व के लोग किला परिसर में उत्पात करते हैं, लेकिन न तो किले में कोई पुलिसकर्मी रहता है ना ही यहां बनाए गए संग्रहालय का कोई गार्ड. उन्होंने कहा कि जब मैं इन बातों की जानकारी प्रशासन को देता हूं तो कार्रवाई की जगह उल्टा मुझे ही किसी मामले में फंसा कर जेल भेज दिया जाता है. यही वजह है कि मैंने किले की मुख्य दीवार पर अपराधियों का अड्डा लिख दिया, ताकि अनुमंडल प्रशासन किले में जमावड़ा लगाने वाले अपराधियों पर कार्रवाई करे.

राजद ने की कार्रवाई की मांग

इन सबके बीच स्थानीय लोगों में इस किले कि मुख्य दीवार पर अपराधियों का अड्डा लिखे जाने से आक्रोश है. इलाके के राजद नेता गोरखनाथ यादव बताते हैं कि पहले भी कुंवर सिंह के इस महत्वपूर्ण धरोहर के साथ छेड़छाड़ की गई थी और आज किले की मुख्य दीवार पर इस तरह की बात लिखना महान स्वतंत्रता सेनानी बाबू वीर कुंवर सिंह की धरोहर के साथ भद्दा मजाक है और ऐसा करनेवाले पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए.