सूरत से स्पेशल ट्रेन पहुंची गया, 1196 मजदूर लौटे अपने घर

गया (TBN डेस्क) | वैश्विक महामारी (COVID19 pandemic) कर कारण हुए लॉकडाउन में बिहार के बाहर फंसे 1196 मजदूरों को लेकर स्पेशल श्रमिक ट्रेन शनिवार को सूरत से गया जंक्शन पहुंची. गया जंक्शन पर पहुँचने पर सभी मजदूर यात्रियों की संक्रमण जाँचने की स्क्रीनिंग की गई तथा उन्हें खाने का पैकेट दिया गया.

tbn special train reached at gaya stn from surat

सभी मजदूरों को इसके बाद बसों द्वारा उनके गंतव्य तक भेजा गया. इन मजदूरों में मुख्य रूप से नवादा, गया, नालंदा, समस्तीपुर, जमुई, भभुआ, अरवल, जहानाबाद जिलों के मजदूर शामिल थे.

इस दौरान सूरत से आने वाले मजदूर अखिलेश कुमार और बसंत यादव ने कहा कि वे लोग कपड़े के कारखाने में मशीन चलाने और पेंटिंग करने का कार्य करते थे. लेकिन लॉकडाउन के कारण कारखाने बंद हो गए और काम भी छूट गया. काम छूटने से उनके सामने खाने-पीने की भी समस्या उत्पन्न हो गई थी तथा वे वहां सूरत में किसी तरह गुजारा कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि कई दिनों से वे सब वापस आना चाह रहे थे, लेकिन वापस आने का कोई विकल्प नहीं था. दूसरे के रहमों-करम पर जिंदगी चल रही थी. इस दौरान उन्हें पता चला कि स्पेशल ट्रेन सूरत से गया जाने वाली है. उन लोगों ने फिर इस स्पेशल ट्रेन को पकड़ कर गया पहुंचे.

tbn special train reached at gaya stn from surat

उन्होंने कहा कि उनलोगों से प्रति व्यक्ति 700 रुपये की दर से टिकट के पैसे वसूल किये गए और ट्रेन में भी काभी काभी खाने को मिला. उन्होंने बताया कि लॉक डाउन के कारण उनके समक्ष बहुत ही विकट समस्या उत्पन्न हो गई थी लेकिन अब घर वापस आकर वे काफी खुश है.

गया स्टेशन आरपीएफ थानाध्यक्ष ए. सिद्दीकी ने बताया कि 1196 मजदूर सूरत से स्पेशल ट्रेन से गया आए. यहां उतरने के बाद उन सबों की रेलवे परिसर में स्क्रीनिंग की गई तथा उन्हें खाने के लिए आईआरसीटी की तरफ से ट्रेन में ही पैकेट उपलब्ध कराया गया. साथ ही सभी मजदूरों को उनके घर भेजने के लिए बसों की व्यवस्था की गई.

Leave a Reply

Your email address will not be published.