सिवान मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल 2024 तक – मंत्री

सीवान (TBN – The Bihar Now डेस्क)| 500 बेड का सीवान मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल 2024 तक (500 bedded Siwan Medical College and Hospital will be ready by 2024) बनकर तैयार हो जाएगा. यह बात बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय (Health Minister Mangal Pandey) ने कही.

बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री सीवान के मैरवा (Marwa of Siwan) में 27 एकड़ जमीन पर 550 करोड़ की राशि से बन रहें मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के निर्माण स्थल का निरीक्षण कर रहे थे. वहां उन्होंने निर्माण स्थल का निरीक्षण कर चल रहे कार्यों का जायजा लिया. साथ ही निर्माण कार्य कर रही एजेंसी के अधिकारियों से कार्य की प्रगति के बारे में विस्तार से जानकारी ली.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस मेडिकल कॉलज एवं अस्पताल के निर्माण होने से आस-पास के जिले की आबादी को प्रत्यक्ष तौर पर लाभ मिलेगा. विशेषकर गोपालगंज, सीवान और इससे सटे उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जिलों के लोगों को भी बेहतर चिकित्सकीय सुविधाएं मिल पाएगी.

यह भी पढ़ें| न्यू एनर्जी के दम पर अगले 20 वर्षों में भारत बनेगा सुपरपॉवर- मुकेश अंबानी

मंगल पांडे ने बताया कि इस मेडिकल कॉलेज में 500 बेड के अस्पताल एवं 100 छात्रों के क्षमता वाले एमबीबीएस कॉलेज के अलावे बीएससी-नर्सिंग की पढ़ाई भी करायी जाएगी. सीवान जिले में बन रहा यह अस्पताल 2024 से कार्य करना शुरु कर देगा एवं 2025 से एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए शिक्षण-सत्र की शुरूआत करने का लक्ष्य रखा गया है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जिले के सभी प्रखंडों में 30 बेड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण भी किया जाना है. राज्य में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लक्ष्य को ध्यान में रखकर सीवान में बन रहे मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के निर्माण कार्य के विकास को गति प्रदान की जा रही है. उच्च गुणवत्ता के चिकित्सकीय प्रबंधन हेतु स्वास्थ्य विभाग सतत् अपने कार्यों को पूर्ण करने की दिशा में प्रयासरत है.

(इनपुट-एजेंसी)