बाढ़ में कोरोना टीकाकरण शुरू, एसडीएम ने किया उद्घाटन

बाढ़ (अखिलेश कु सिन्हा – The Bihar Now रिपोर्ट)| पूरे देश को जिस वैक्सीन के लोगों को लगने का इंतजार था, उसकी शुरूआत आज से हो गई. कोरोना महामारी को मात देने के लिए भारत में निर्मित दो वैक्सीन, कोवैक्सिन और कोविशील्ड का उपयोग आज से शुरू कर दिया गया.

बाढ़ के सदर अस्पताल में शनिवार से कोरोना टीकाकरण का कार्य शुरू हो गया. बाढ़ के एसडीएम सुमित कुमार ने यहां टीकाकरण के लिए बनाए गए वैक्सीन सेंटर का फीता काटकर उद्घाटन किया. उनके साथ बाढ़ सदर अस्पताल के उपाधीक्षक विकास चौधरी भी मौजूद थे.

आज से शुरू हुए टीकाकरण अभियान में सबसे पहले 20 से 50 वर्ष तक के उम्र के स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाया जाना है. यहां लगभग 47 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया गया.

यहां शुरू हुए टीकाकरण से पहले की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई थी. सदर अस्पताल के क्लर्क पवन कुमार को सबसे पहले कोरोना का टीका लगाया गया.

इस टीकाकरण केंद्र पर, दूसरे केंद्रों की तरह, अब्ज़र्वर रूम बनाया गया है. इस रूम में टीकाकरण के बाद लाभार्थी 30 मिनट आराम कर सकता है. इस दौरान यदि उसको किसी तरह का रिएक्शन होता है, तो उसके लिए वहां अस्पताल प्रशासन द्वारा पूरी तैयारी की गई है. अस्पताल प्रशासन ने यहां वैक्सीन के रिएक्शन (यदि हो तो) को काटने की यहां सारी दवाएं, कुशल चिकित्सक तथा दो एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है.

बाढ़ सदर अस्पताल के परिसर को दुल्हन की तरह सजाया गया है. यहां कोरोना एसओपी का पूरी तरह पालन करते हुए सारे सिस्टम अपडेट किए गए हैं. इस बाबत बाढ़ एसडीएम सुमित कुमार ने बताया कि बाढ़ अनुमंडल में बाढ़ और बख्तियारपुर दो जगहों पर कोरोना वैक्सीन सेंटर बनाया गया है.