मीडिया और प्रशासन मिलकर सुरक्षित मतदान कराने में होंगे सफल – बाढ़ एसडीओ

बाढ़ (अभिषेक कुमार सिन्हा – The Bihar Now रिपोर्ट) | बिहार विधानसभा चुनाव कि घोषणा के बाद राज्य के प्रशासनिक तंत्र में शांतिपूर्ण चुनाव की तैयारी के लिए हलचल मच गई है. इसी बावत शनिवार को बाढ़ अनुमंडल कार्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया. इस आयोजन में बाढ़ के एसडीएम सुमित कुमार ने पत्रकारों से बात की.

बाढ़ एसडीएम सुमित कुमार ने पत्रकारों से कहा कि बाढ़ एवं मोकामा विधानसभा क्षेत्र में चुनाव पहले चरण में ही होना है. उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के अनुसार, कोरोना काल में होनेवाले इस चुनाव में हमें इन तीन लक्ष्यों पर जोर देना है – सहज, सुगम और सुरक्षित चुनाव.

सुमित कुमार ने बताया कि बाढ़ अनुमंडल में तीन विधानसभा क्षेत्र पड़ते हैं जिसमें मोकामा और बाढ़ विधानसभा के लिए प्रथम चरण (28 अक्टूबर) में मतदान होना है जबकि बख्तियारपुर विधानसभा सीट के लिए मतदान दूसरे चरण 93 नवंबर) में होगा. साथ ही उन्होंने इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों में होनेवाले मतदान की प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी दी.

एसडीओ ने कहा कि प्रशासन का पूरा प्रयास रहेगा कि इन तीनों निर्वाचन क्षेत्रों के सभी बूथों पर शत प्रतिशत पारा सेंट्रल मिलिट्री फोर्स या जिला पुलिस की तैनाती हो. उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य काफी सख्ती से सुरक्षित चुनाव कराना होगा. कोरोनाकाल में होनेवाले इस चुनाव के लिए इस बार कानून काफी सशक्त हैं, जिसमें सभी बूथों पर मास्क, ग्लब्स, सैनिटाइज़र की व्यवस्था की जाएगी तथा मतदान के दौरान लोगों से सोशल डिस्टेंसिनग का पालन करवाया जाएगा. इसमें किसी भी स्तर से किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाएगी.

मीडिया का सहयोग

चुनाव के दौरान मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका पर बात करते हुए सुमित कुमार ने मीडिया से अनुरोध किया कि आचार संहिता (MCC) लागू करने में और कोरोना काल में सुरक्षा एवं बचाव के बारे में सतत जागरूकता अभियान चलाने में मदद करे. उन्होंने मीडिया से कहा कि चुनाव से संबंधित यदि किसी तरह की शिकायत आती है तो वे बातों को संबंधित आरओं तक पहुंचाएंगे. उन्होंने कहा कि मीडिया और प्रशासन के आपसी सहयोग से हमलोग सुरक्षित मतदान कराने में सफल होंगे.