राहत की खबर! बिहार में 15 दिनों में 14 प्रतिशत बढ़ा कोरोना रिकवरी रेट

Patna (TBN – The Bihar Now डेस्क) | बिहार में कोरोना संक्रमितों के ठीक होने की दर लगातार बढ़ रही है। पिछले 15 दिनों में रिकवरी रेट 64.44 से बढ़कर 78.05 प्रतिशत हो गया है। इस तरह इसमें करीब 14 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह राष्ट्रीय औसत 74.30 से करीब चार प्रतिशत अधिक है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा शुक्रवार को बुलाई गई समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी।

विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बैठक में बताया कि सात अगस्त तक कोरोना के आठ लाख 70 हजार 852 सैंपल्स की जांच हुई थी. जो आज की तिथि में बढ़कर 22 लाख 28 हजार 516 पहुंच गयी है। उन्होंने जानकारी दी कि राज्य के 13 जिलों में दस प्रतिशत से ज्यादा पॉजिटिव रेशियो है। इसे नियंत्रित करने के लिए प्रभावी रूप से कार्य किये जा रहे हैं। आरटीपीसीआर, ट्रूनेट और रैपिड एंटीजन टेस्ट को मिलाकर प्रतिदिन एक लाख 15 हजार से अधिक सैंपल्स की जांच की जा रही है।

कल से बिहटा में 500 बेड का अस्पताल कार्यरत होगा

प्रधान सचिव ने यह भी बताया कि पीएम केयर फंड के माध्यम से बिहटा में 500 बेड का कोविड अस्पताल 23 अगस्त से कार्यरत हो जाएगा। मुजफ्फरपुर में भी बहुत जल्द कोविड अस्पताल कार्यरत हो जाएगा। पहला कोवास 8800 मशीन तीन सितंबर तक आ जायेगा, जिससे आरटीपीसीआर जांच की संख्या और 3600 बढ़ जाएगी। दूसरी मशीन भी जल्द आने की संभावना है। वीडियो कांफ्रेंसिंग से स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, सभी प्रमंडलीय आयुक्त और सभी जिलाधिकारी जुड़े हुए थे। बैठक में मुख्य सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव मनीष कुमार वर्मा, अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के ओएसडी गोपाल सिंह उपस्थित थे।

Advertisements