राज्य में ईको टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा है – मुख्यमंत्री

वाल्मीकिनगर / पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि राज्य में सरकार द्वारा ईको टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा है. इसकी शुरुआत सरकार ने वाल्मीकिनगर से की है. वे आज मदनपुर-वाल्मीकिनगर पथ का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे.

सीएम नीतीश कुमार ने गुरुवार को पश्चिम चम्पारण जिलान्तर्गत मदनपुर-वाल्मीकिनगर पथ का निरीक्षण किया. वाल्मीकिनगर आने वाले पर्यटकों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए सीएम ने इस सड़क के बचे हुए निर्माण कार्य को जल्द पूरा करने का निर्दश दिया.

इस दौरान सीएम ने इंडो-नेपाल बॉर्डर रोड प्रोजेक्ट का भी निरीक्षण किया. मुख्यमंत्री ने गंडक बराज का मुआयना तथा वाल्मीकिनगर के ईको पार्क का भ्रमण किया.

निरीक्षण के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए सीएम ने कहा कि वे मदनपुर-वाल्मीकिनगर सड़क निर्माण कार्य देखने यहां आए हैं. उन्होंने बताया कि वे इस पथ का निर्माण कार्य डेढ़-दो साल पहले भी देखा था. यह रास्ता जल्द ठीक हो जाना चाहिए, इसके लिए उन्होंने पथ निर्माण विभाग को इसके निर्माण में तेजी लाकर जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है.

वाल्मीकिनगर एक ऐतिहासिक भूमि और प्राकृतिक जगह

पत्रकारों से बातचीत में सीएम ने कहा कि हमारा मकसद है कि लोग वाल्मीकिनगर देखने के लिए आयें क्योंकि यह एक ऐतिहासिक भूमि और प्राकृतिक जगह है. उन्होंने कहा कि वाल्मीकिनगर में नई पीढ़ी के लोग एवं स्कूली बच्चे भी आएंगे.

उन्होंने कहा कि बिहार में ईको टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा है जिसकी शुरुआत वाल्मीकिनगर से ही की गई थी. उन्होंने कहा कि वाल्मीकिनगर एक बेहद सुंदर एवं प्राकृतिक रुप से उत्कृष्ट जगह है जहां आकर लोग पहाड़, फॉरेस्ट का एरिया, नदी, वन्य प्राणी आदि को देख सकेंगे.

नीतीश ने कहा कि यहां आकर हमारी नई पीढ़ी पर्यावरण के प्रति और संवेदनशील होगी तथा उनमें पर्यावरण के प्रति आकर्षण एवं जागृति का भाव पैदा होगा. उन्होंने बताया कि वाल्मीकिनगर में ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है और इसी क्रम में वे हर साल यहां आते भी रहे हैं. सीएम ने कहा कि यहां की प्रत्येक चीजों का आंकलन करने के बाद उसे विकसित किया जा रहा है. इस फॉरेस्ट एरिया में रास्ते के बेहतर निर्माण से लोगों को आवागमन में सुविधा होगी.

सीएम के निरीक्षण के बाद बेतिया के उप विकास आयुक्त रविंद्र प्रसाद सिंह ने स्वरचित पुस्तक ‘जीवन अनमोल और व्यक्तित्व निर्माण’ भेंट की.

इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चैधरी, सांसद सुनील कुमार, विधायक धीरेन्द्र प्रताप सिहं, विधान पार्षद भीष्म सहनी, मुख्य सचिव दीपक कुमार, पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा, मुजफ्फरपुर प्रमंडल के आयुक्त पंकज कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, बेतिया के जिलाधिकारी कुंदन कुमार, बेतिया के पुलिस अधीक्षक उपेन्द्र वर्मा, बगहा के पुलिस अधीक्षक किरण कुमार यादव सहित पथ निर्माण विभाग तथा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.

error: Content is protected !!