बगहा: अंतिम चरण के मतदान की तैयारी पूरी, कोरोना नियमों का रखा जाएगा खास ख्याल

बगहा (इमरान अजीज – The Bihar Now रिपोर्ट) | शनिवार को विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के होने वाले मतदान के लिए पश्चिम चंपारण प्रशासन ने अपनी तैयारी कर ली है. कल शनिवार 07 नवंबर को तीसरे चरण में सुबह 7 बजे से प्रारंभ होकर शाम 06.00 बजे तक मतदान होना है. इस दिन विधानसभा चुनाव के साथ वाल्मिकीनगर लोकसभा सीट पर उप-चुनाव के लिए भी मतदान किया जाना है. अंतिम चरण में पश्चिम चंपारण जिला में वाल्मीकिनगर, रामनगर (अ.जा.), नरकटियागंज, बगहा, लौरिया एवं सिकटा विधानसभा क्षेत्र तथा वाल्मीकिनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदान होने हैं.

शुक्रवार को मतदान कर्मियों का जत्था बगहा के स्ट्रॉन्ग रूम से रवाना हुआ. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ इन जत्थों के साथ बूथों पर ईवीएम मशीन सहित मतदान सामग्रियां भेजी जा रही हैं. यह स्ट्रॉंग रूम एसडीएम शेखर आंनद और एसडीपीओ कैलाश प्रसाद की निगरानी में है.

इस चरण के मतदान में बगहा, रामनगर और वाल्मिकीनगर विधानसभा में तकरीबन 1300 बूथ बनाएं गए हैं. इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों को मिलाकर 39 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. बता दें कि नक्सल प्रभावित रामनगर और वाल्मिकीनगर विधानसभा क्षेत्र में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक ही वोट डाले जायेंगें. इसकी जानकारी पश्चिम चंपारण के जिला निर्वाची पदाधिकारी कुंदन कुमार ने दी है.

प्रशासन से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला के सभी बूथों पर मतदाताओं की सुविधा हेतु शौचालय, पेयजल, रैम्प आदि समुचित व्यवस्था की गई है. साथ ही वहां स्काउट एंड गाइड के कैडेट्स, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका आदि की भी प्रतिनियुक्ति की गई है.

कोविड-19 महामारी को देखते हुए केंद्र द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का अनुपालन करते हुए कोई मतदाता न छूटे की संकल्पना के साथ-साथ सहज, सुगम एवं सुरक्षित मतदान तथा मास्क पहनकर बूथ चलेंगे, वोट करेंगे-वोट करेंगे, के संकल्प के साथ बूथों को प्रॉपर तरीके से सैनिटाइज करा दिया गया है.

सभी मतदान केन्द्रों पर सैनेटाइजर की भी व्यवस्था की गई है. साथ ही बूथ पर आने वाले सभी मतदाताओं के लिए प्रॉपर थर्मल स्क्रीनिंग और ग्लब्स की व्यवस्था की गई है. बूथों पर बैरिकेडिंग तथा मार्किंग भी कराई गई है ताकि दो गज की दूरी का पालन किया जा सके. बूथों पर मतदाताओं के बीच सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए कई वॉलेन्टियरों की प्रतिनियुक्ति कर दी गई है.