विधानसभा चुनाव: मुंगेर प्रशासन चुस्त, शांतिपूर्ण चुनाव के लिए की जा रही तैयारियां

मुंगेर (अभिषेक कुमार सिन्हा – The Bihar Now रिपोर्ट) | बिहार विधानसभा चुनाव से पहले हर जिले में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए प्रशासन चुस्त दिख रहा है. मुंगेर जिला में भी पुलिस प्रशासन द्वारा एहतीयात बरती जा रही है. शुक्रवार को मुंगेर एसपी लिपि सिंह ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी.

एसपी ने बताया कि मुंगेर जिला में तीन विधानसभा क्षेत्र – मुंगेर, जमालपुर और तारापुर हैं. इन तीन विधानसभा क्षेत्रों के 1402 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे. . इस वर्ष शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए अब तक 35 दागियों के खिलाफ सीसीए 3 के तहत कार्रवाई की गई है. 1600 लोगों के खिलाफ सीआरपीसी के तहत कार्रवाई की गई है.

उन्होंने बताया कि इस साल 6329 लीटर अवैध शराब, 200 किलोग्राम गांजा की बरामदगी हुई है. पुलिस द्वारा अब तक 169 हथियारों की बरामदगी की गई है. अवैध हथियार बनाने वाली 25 मिनी गन फैक्ट्रियों का उद्भेदन किया गया है तथा इस साल 1789 फरारियों और वारंटियों की अब तक गिरफ्तारी की गई है.

एसपी लिपि सिंह के अनुसार जिले में कुल 1706 अनुज्ञप्ति धारी शस्त्र हैं जिनमें 800 लाइसेंसी शस्त्रों का भौतिक सत्यापन किया गया है. जिले में लाइसेंसी हथियारों की 41 दुकाने हैं. जिले में लंबित वारंट के निष्पादन में भी सभी थानों द्वारा बेहतर कार्य किया गया है. माह जनवरी से अब तक 1092 जमानती वारंटों तथा 1860 गैर जमानती वारंटों 439 कुर्की वारंटों का भी निष्पादन किया गया है. बॉर्डर सीलिंग की कार्रवाई के लिए जिले में 15 चेक पोस्टों की स्थापना की गई है तथा जिला के अंदर सघन वाहन चेकिंग के लिए 46 वाहन चेक पोस्ट बनाए गए हैं.