आज से पटना के कॉलेजों में लौटेगी रौनक

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| आज से राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ाई शुरू हो जाएगी. कोरोना महामारी (Covid-19 pandemic) के कारण लगभग 9 महीनों से बंद पड़े शैक्षणिक कार्यों को विशेष हिदायतों के साथ शुरू करने का आदेश सरकार ने पिछले महीने ही जारी कर चुकी है.

इसी कड़ी में राजधानी पटना में भी कॉलेजों की रौनक लौटने लगेगी. पटना तथा पाटलीपुत्र यूनिवर्सिटी ने अपने सभी कॉलेजों को निर्देश दे दिया है. हालांकि अभी केवल फाइनल ईयर के ही स्टूडेंट्स क्लास में शामिल होंगे और वो भी कक्षा के कुल स्टूडेंट्स के केवल 50 प्रतिशत ही.

पटना यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक में, सरकार द्वारा निर्गत एसओपी (SOP) के अनुसार, अभी 50 प्रतिशत स्टूडेंट्स के साथ क्लास शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं.

इधर कोरोना गाइडलाइन के अनुसार पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय प्रशासन ने भी निर्देश जारी किया है. पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय प्रशासन ने अपने प्राचार्यों को निर्देश दिया है कि एक कक्षा में 50 स्टूडेंट्स से ज्यादा नहीं बैठाये जाएं. साथ ही कॉलेज के सभी वॉशरूम, प्रयोगशाला, कमरों, उपकरण, लाइब्रेरी आदि को सेनिटाइज और परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन करने को कहा गया है. यूनिवर्सिटी ने आज से अपने सभी शिक्षकों और कर्मचारी को अपने कार्य पर आने के लिए कहा है.

स्कूल भी खुल रहे हैं

आज से कॉलेजों के साथ स्कूलों को भी खोलने की तैयारी है. फिलहाल सकहोल में केवल नौवीं से बारहवीं तक के स्टूडेंट्स आएंगे. सभी सरकारी अस्पतालों में बिहार सरकार की ओर से स्टूडेंट्स को दो-दो मास्क दिए जाएंगे. किसी भी स्टूडेंट को बिना मास्क के स्कूल परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. शिक्षा विभाग के मुताबिक सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में कोरोना से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जरूरी उपाय किए जा रहे हैं.