पंचायत ने नाबालिग भाई-बहन की जबरन करवाई शादी

 पटना (संदीप फिरोजाबादी की रिपोर्ट) :- “बाल विवाह अपराध है.” सरकार ने बाल विवाह को रोकने के लिए सख्त कानून भी बनाये हैं लेकिन इसके बावजूद भी विश्व में सबसे ज्यादा बाल विवाह भारत में ही होते हैं. यूनिसेफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत के राजस्थान, बिहार और  पश्चिम बंगाल इनमे से प्रमुख राज्य हैं जहाँ बाल विवाह की संख्या सबसे अधिक है. बाल विवाह का जीता जागता उदाहरण बिहार में देखने को मिला जहाँ पंचायत और स्थानीय लोगों ने मिलकर जबरदस्ती नाबालिग भाई-बहन की शादी करवा दी.

ताज़ा घटना कटिहार जिले के हसनगंज थाना क्षेत्र के कालीगंज गांव की है जिसका एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में भारी संख्या में लोगों को देखा जा सकता है जिसमे महिलाएं भी शामिल हैं. जो नाबालिग लड़के से जबरन नाबालिग लड़की की मांग भरवा रही हैं और भीड़ के बीच दोनों की शादी करवा रही हैं. जबकि जिस नाबालिग जोड़ी की शादी कराई जा रही वो भाई-बहन हैं.

वायरल वीडियो में साफ़ साफ़ देखा जा सकता है कि ग्राम पंचायत के मुखिया और सरपंच पंचायत लगाकर सैकड़ो ग्रामीणों के सामने नाबालिग जोड़े की जबरन शादी करवाने का निर्देश देते हैं. इस मामले के बारे में रामपुर पंचायत के नाबालिग लड़के गुड्डू महतो के पिता शंकर महतो ने पंचायत पर आरोप लगाते हुए कहा है कि ” मेरे बेटे को घर से जबरन उठाकर शादी करा दी गयी है और जिस लड़की से शादी करायी गई है वो उसकी बहन है”.

इस मामले की जानकारी देते हुए कटिहार अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी हरिमोहन शुक्ला ने कहा कि “घटना का सत्यापन करा रहे हैं कि घटना कहां की है, किस क्षेत्र की है और कौन-कौन लोग इसमें शामिल है”. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि “हसनगंज थाने को इससे जुड़ी जानकारियां जुटाने का निर्देश दिया गया है. सभी दोषियों पर तत्काल ही कार्रवाई की जाएगी”.

Leave a Reply

Your email address will not be published.