डीएम ने बंधवाई महिलाओं से राखी, दिया ये खास गिफ्ट

Patna (TBN – The Bihar Now डेस्क) | पूर्णिया में रक्षाबंधन का त्योहार करीब तीन हजार महिलाओं के लिए खास रहा. सोमवार को राखी के मौके पर जिला प्रशासन ने एक खास पहल करते हुए 2834 बहनों को नए शौचालयों की चाभी बतौर उपहार सौंपी. इससे पहले डीएम राहुल कुमार ने रुपौली में और अन्य अधिकारियों ने 14 प्रखंडों में अलग-अलग जगहों पर उन ग्रामीण महिलाओं से अपनी कलाई पर राखी बंधवाई जिन्हें शौचालय की चाभी का उपहार उन्हें देना था.

डीएम ने इस काम को जिले के स्वच्छता अभियान के लिए ख़ास बताया. राखी पर बहनों को शौचालय की चाभी देने की सोच पर डीएम पूर्णिया राहुल कुमार ने बताया कि इस त्योहार का सामाजिक उपयोग उन्होंने करके महिलाओं को शौचालय और स्वच्छता से भावनात्मक रुप से जोड़ने की पहल की है. नए शोचालय की चाभी पाकर लाभुक महिलाओं में ख़ुशी देखी गई. बताया गया है कि पिछले 19 से 29 जुलाई के बीच कुल चौदह प्रखंडों में गरीब कल्याण रोजगार कार्यक्रम के तहत 25506 दिन रोजगार के दिन बनाये गए और इससे कुल 2823 शौचालय बनाये गए हैं.

सबसे अधिक शौचालय रुपौली प्रखंड में बनाये गए हैं. इस तरह राखी के मौके पर बहनों को शौचालय का उपहार देकर जिला प्रशासन ने एक उत्सवी दिन को सामाजिक और ग्रामीण विकास के अवसर के रुप में आयोजित किया.