बिहार में महज 45 दिन में बढे 90 हजार कोरोना मरीज, संख्या एक लाख के पार

Patna (TBN – The Bihar Now डेस्क) | बिहार में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या एक लाख के पार जा चुकी है. शनिवार को जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक बिहार में अबतक 1 लाख 1 हजार 906 मरीज के कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. इनमें से 515 की मौत हो गयी है. इसके साथ ही बिहार देश का ऐसा आठवां राज्य बन गया है जहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या एक लाख से ज्यादा हो गयी है.

45 दिन में बढ़े 90 हजार मरीज

बड़ी बात ये भी है कि बिहार में तेजी से कोरोना संक्रमित मरीजों की तादाद बढ़ रही है. सूबे में शुरुआती 10 हजार केस सामने आने में 102 दिन लगे थे. उसके बाद सिर्फ 45 दिन में 90 हजार से ज्यादा मरीज बढ गये. लगभग एक लाख दो हजार मरीजों की पहचान होने के बाद बिहार एक लाख से ज्यादा केस वाला देश का आठवां राज्य बन गया है. राज्य में जिस रफ्तार से संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है उससे संभावना यही जतायी जा रही है कि बिहार अगले कुछ दिनों में पश्चिम बंगाल को भी पीछे छोड़ देगा.

टेस्टिंग बढ़ने से मरीजों की पहचान हुई

दरअसल शुरू से ही बिहार में कोरोना टेस्ट को लेकर गंभीर सवाल उठते रहे हैं. देश भर में कोरोना जांच सबसे कम बिहार में ही हो रहे थे. लेकिन पिछले कुछ दिनों में बिहार सरकार ने टेस्टिंग की संख्या तेजी से बढ़ायी, लिहाजा अब ज्यादा केस मिल रहे हैं. बिहार में कोरोना का पहला मामला 21 मार्च को सामने आया था. मुंगेर के एक युवक की मौत के बाद उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी.

वहीं बिहार में कोरोना के मामले तो लगातार बढ़ रहे हैं लेकिन अच्छी बात ये है कि संक्रमण दर में लगातार गिरावट आ रही है. पिछले एक सप्ताह की बात करें तो बिहार में कुल 665972 सैंपल की जांच हुई है और इसमें 26120 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. इस हिसाब से हर 25 सैंपल में एक रिपोर्ट पॉजिटिव मिल रही है. उससे पहले हर 16 वां और जुलाई में हर 8वां शख्स पॉजिटिव पाया जा रहा था.

Advertisements