बैसाखी आज, मुख्यमंत्री ने दी शुभकामनाएं

tbn nitish kumar greets citizens on the eve of baishakhi

पटना (शिवांगनी नारायण) |आज यानि 13 अप्रैल को सोमवार को बैशाखी (Baishakhi) का पर्व मनाया जा रहा है. बैसाखी पर्व फसल से जुड़ा त्योहार है जो पंजाबी समुदाय (Punjabi community) में कृषि के नव वर्ष का प्रतीक भी है. यह पंजाब (Punjab) और उत्तरी भारत (north india) में धूमधाम से मनाया जाता है. बैशाखी का पर्व सिखों के 10वें गुरु गोविंद सिंह जी (Guru Govind Singh) से जुड़ा हुआ है. साल 1699 में गुरु गोबिंद सिंह जी के नेतृत्व में बैसाखी के दिन ही खालसा पंथ (Khalsa Panth) की स्‍थापना हुई थी. इसके अलावा बैशाखी मुख्य रूप से एक धन्यवाद दिवस है, यानि जब किसान अपनी फसलों के लिए देवताओं को धन्‍यवाद देते हैं और भविष्य में ऐसे ही धन धान्‍य व समृद्धि प्रदान करने की प्रार्थना करते हैं.

मुख्यमंत्री ने दी बैसाखी की शुभकामनायें

राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यवासियों एवं देशवासियों को बैसाखी की शुभकामनायें दीं है. मुख्यमंत्री ने कहा कि बैसाखी का पर्व किसानों के जीवन में उमंग और उल्लास का संदेश देता है. फसल तैयार होने पर खुशी व्यक्त करने वाला यह पर्व देश के विभिन्न भागों में विविध लोक पर्वों के रूप में मनाया जाता है. उन्होंने कहा कि इस पर्व पर हमें समाज में समरसता तथा पारस्परिक सौहार्द्र बढ़ाने और समर्पण की भावना से सेवा का संकल्प लेना चाहिए.
साथ ही उन्होंने कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुये प्रत्येक व्यक्ति का सचेत रहना नितान्त आवश्यक है. इसके लिए सबसे अच्छा उपाय सोशल डिस्टेंसिंग है. उन्होंने लोगों से अपील की कि सभी लोग घर के अंदर रहें, आपके सहयोग से ही इस महामारी से निपटने में सफलता मिलेगी.