रमज़ान का आख़िरी जुमा आज, प्रवासी मजदूरों को मिलेगा जॉब कार्ड

बगहा (TBN रिपोर्टर) | आइए इस पेज पर जानते हैं बगहा, पश्चिम चंपारण की आज की प्रमुख खबरें.

रमज़ान का आख़िरी जुमा

रमज़ान का आख़िरी जुमा शुक्रवार 22 मई को है जिसके लिए अपने घरों में जुमे की नमाज़ पढ़ने की अपील की गई. वैश्विक महामारी कोविड 19 के संक्रमण से बचाव को लेकर ये सलाह दी गई. मुफ्ती सईद कासमी ने मुस्लिम समुदाय के लोगों से अपील किया कि लॉक डाउन के नियमों का पालन कर अकीदतमंद अपने घरों में नमाज़ अदा करें. उन्होंने कहा कि मुकद्दस माह रमज़ान का आख़िरी जुमा अलविदा आज है और चांद दिखने पर दूसरे दिन ईद मनाई जाएगी.

प्रवासी मजदूरों को मिलेगा जॉब कार्ड

पश्चिम चंपारण के डीडीसी रविन्द्र प्रसाद सिंह ने जानकारी दी है कि बगहा के विभिन्न कोरांटाइन सेंटरों के प्रवासी मजदूरों को कैंप लगाकर जॉब कार्ड दिया जाएगा. उनके अनुसार क़रीब 7000 हज़ार प्रवासी मजदूरों के रोज़गार और मजदूरी की व्यवस्था की गई है. इस मामले में सीएम नीतीश कुमार के विडिओ कॉन्फ्रेंसिंग में मिले निर्देश पर इस कवायद में ज़िला प्रशासन की टीम जुट गई है.

दो नक्सली हुए गिरफ़्तार

एएसपी अभियान धर्मेन्द्र झा के नेतृत्व में हुई छापेमारी में दुर्गेश गिरी उर्फ़ हरिशंकर तिवारी और रामू कुमार नाम के दो नक्सली गिरफ्तार हुए हैं. ये दोनों नक्सली गतिविधियों में शामिल थे. दोनों गिरफ्तार नक्सली वाल्मीकिनगर और नौरंगिया थाना क्षेत्र के निवासी हैं. धुमवाटाड इलाक़े से एसटीएफ और ज़िला पुलिस को इन दोनों को पकड़ने में मिली सफलता.

सीएम नीतीश कुमार ने जाना प्रवासी मजदूरों का हाल

पश्चिम चंपारण के डीडीसी रविन्द्र प्रसाद सिंह ने जानकारी दी कि नीतीश कुमार ने विडिओ कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा प्रवासी मजदूरों का हाल जाना है. विडिओ कॉन्फ्रेंसिंग के लिए डीएम कुंदन कुमार ने पश्चिम चंपारण के बेतिया सदर और बाल गृह के साथ लक्ष्मीपुर रमपुरवा राजकीय मध्य विद्यालय में बने क्वॉरन्टीन सेंटर का चयन किया. क्वारंटाइन सेंटर पर प्रवासी मजदूर और डीडीसी के साथ सीएम की विडिओ कॉन्फ्रेंसिंग हुई. वहीं ज़िला प्रशासन की ओर से कैंप लगाकर प्रवासी मजदूरों में जॉब कार्ड का वितरण किया गया. क्वारंटाइन सेंटर पर रोज़गार के साथ मजदूरी की व्यवस्था भी की गई है. सीएम नीतीश कुमार से वीसी में रूबरू होकर जॉब कार्ड पाए प्रवासी मजदूरों काफी ख़ुश दिखे.

लॉक डाउन में गुटखा की तस्करी

कोरोना के कारण हुए लॉकडाउन में भी क्षेत्र में गुटखा तस्करी रुक नहीं रहा है. नदी थाना पुलिस ने यूपी की ओर से लाई जा रही पिकअप पर लदे लाखों रुपए के गुटखा का खेप जब्त किया. इस खेप में प्रतिबंधित गुटखा से लदे वाहन के साथ चार कारोबारियों को गिरफ्तार किया गया है. यह जानकारी नदी थाना के SHO राजीव कुमार सिन्हा ने दी.