बाढ़ के कारण बिहार में संपर्क क्रांति सहित इन ट्रेनों का बदला गया रूट

Patna (TBN – The Bihar Now डेस्क) | बिहार में बाढ़ का कहर जारी है. बारिश के कारण उत्तर बिहार के कई जिलों में बाढ़ से तबाही मची है. इस बीच समस्तीपुर रूट पर ट्रेनों के परिचालन पर भी इसका बुरा असर पड़ा है. इस रास्ते जाने वाली बिहार संपर्क क्रांति सहित चार ट्रेनों का रूट अगले आदेश तक परिवर्तित कर दिया गया है. यही कारण है कि अब ये सभी ट्रेनें सीतामढ़ी होकर जा रही हैं. वर्तमान स्थिति में दरभंगा-सीतामढ़ी रेलखंड पर पानी के लगातार बढ़ रहे दबाव के कारण ये कहना मुश्किल है कि कब तक इस रूट पर गाड़ियां चलेंगी.

दरभंगा-हायघाट प्रखंड के हायाघाट स्टेशन के करीब बागमती का उग्र रूप देखने को मिल रहा है. हायाघाट स्टेशन के समीप रेल पुल संख्या 16 पर बाढ़ के पानी का दबाब होने के कारण पहले से ही दरभंगा-समस्तीपुर रेल का परिचालन ठप है. यहां 24 जुलाई से ही रेल परिचालन बंद है और बाढ़ का पानी समय के साथ बढ़ता ही जा रहा है. अब बाढ़ का पानी धीरे-धीरे रेल की पटरी पर भी पहुंच गया है. साथ ही हायाघाट रेल पुल 16 पर पानी का और दबाव बढ़ गया है.

बाढ़ का पानी रेल पटरी से अगर जल्द नहीं उतरा तो बाढ़ का पानी रेल पटरी को भी क्षतिग्रस्त कर सकता है. रेल लाइन को बचाने के लिए रेलकर्मी रेल की पटरी पर रेत से भरे बोरे रखकर पानी को आगे बढ़ने से रोकने में जुटे हैं. रेल पटरी पर पानी आने से अब उनलोगों की चिंता बढ़ गई है जो पहले ही बाढ़ के कारण अपना घर छोड़ इन रेल की पटरियों पर अपना आशियाना बना कर रह रहे थे.

बाढ़ के कारण समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड में ट्रेनों का परिचालन स्थगित होने के कारण इस रूट पर चलने वाली स्पेशल ट्रेनों के परिचालन में भी बदलाव किया गया है. नौ अगस्त को दरभंगा से प्रस्थान करने वाली गाड़ी संख्या 02565 दरभंगा-नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन अपने निर्धारित मार्ग दरभंगा-समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर के स्थान पर दरभंगा-सीतामढ़ी- मुजफ्फरपुर के रास्ते चलेगी. आठ अगस्त को नई दिल्ली से खुलने वाली 02566 नई दिल्ली-दरभंगा स्पेशल ट्रेन अपने निर्धारित मार्ग मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर के स्थान पर मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी के रास्ते दरभंगा पहुंचेगी.

सात अगस्त को अहमदाबाद से खुलने वाली 09165 अहमदाबाद- दरभंगा स्पेशल ट्रेन अपने निर्धारित मार्ग मुजफ्फरपुर- समस्तीपुर के स्थान पर मुजफ्फरपुर-सीतामढ़ी के रास्ते चलेगी. इसके अलावा 10 अगस्त को दरभंगा से प्रस्थान करने वाली 09166 दरभंगा-अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन अपने निर्धारित मार्ग दरभंगा-समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर के स्थान पर दरभंगा-सीतामढ़ी-मुजफ्फरपुर के रास्ते चलेगी. बाढ़ के कारण इस रूट में कई ट्रेनों को आंशिक समापन/प्रारंभ कर चलाया जाएगा.

नौ अगस्त को जयनगर से खुलने वाली गाड़ी संख्या 04649 जयनगर-अमृतसर स्पेशल जयनगर के बदले समस्तीपुर से अमृतसर के लिए प्रस्थान करेगी. नौ अगस्त को ही दरभंगा से खुलने वाली गाड़ी संख्या 01062 दरभंगा-लोकमान्य तिलक टर्मिनल स्पेशल दरभंगा के बदले समस्तीपुर से लोकमान्य तिलक टर्मिनल के लिए खुलेगी.