परेशानी का सबब बना महाजाम

बगहा (इमरान अजीज की रिपोर्ट) | पश्चिम चंपारण जिला के बगहा में बिहार यूपी सीमा को जोड़ने वाली मुख्य सड़क NH-727 पर दो दिनों से लोग महाजाम की समस्या से जूझ रहे हैं. इस महाजाम में गोरखपुर इलाज करवाने के लिए जाने वाले मरीज भी सैकड़ों गाड़ियों के बीच फंसे हुए हैं. लेकिन अभी तक इस समस्या को लेकर एनएच या वन विभाग की ओर से कोई पहल नहीं की गयी है. जाम में फंसे होने के कारण वाहन चालकों और यात्रियों को भोजन पानी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

महाजाम लगने के कारण के बारे में बताया जा रहा है कि NH-727 गोरखपुर बेतिया मुख्य सड़क पर वाल्मीकि टाईगर रिजर्व के मदनपुर-पनियहवा मार्ग पर ख़राब जर्जर और कीचड़ मय सड़क होने की वजह से ओवर लोड वाहन धसने से महाजाम की स्थिति पैदा हुई है और लोगों के आवागमन पर प्रभाव पड़ा है.

बगहा से होकर मदनपुर के रास्ते उत्तरप्रदेश को जोड़ने वाली सड़क मार्ग का निर्माण कार्य अधूरा होने के कारण लोगो को यहां जाम की समस्या से गुजरना पड़ रहा है. दरअसल वाल्मीकि टाइगर रिज़र्व के जंगल के बीच से होकर गुजरने वाले इस मार्ग का निर्माण कार्य वन विभाग की हस्तक्षेप के वजह से बार बार शुरू होने के साथ ही रुक जाता है, जिससे सड़क निर्माण कार्य वर्षों से अधर में लटका हुआ है, इसके साथ ही मॉनसून के दस्तक देने के बाद इलाके में रुक-रुककर लगातार कई दिनों से बारिश होने की वजह से सड़क गढ्ढे में तब्दील हो गयी है. सड़क पर बने गड्डों में दलदल रुपी कीचड़ जमा होने के कारण इसमें लगातार गाड़ियां फंसती जा रही हैं और जाम की स्थिति गंभीर समस्या बनकर उभर रही है. 

बता दें यूपी बिहार के सीमावर्ती लोगों को NH-727 पर इस मार्ग से मुख्य सड़क के निर्माण का लंबे समय से इंतजार है, क्योंकि इस रास्ते से उत्तरप्रदेश की दूरी काफी कम हो जाती है. लेकिन वन विभाग और एनएच व संवेदको के ढीले- ढाले रवैये की वजह से अब तक दर्जनों बार इस मार्ग का टेंडर राजनीतिकरण का शिकार हुआ है. जिसके फलस्वरूप सड़क निर्माण का कार्य लंबित एवं बाधित हुआ है. इसका खामियाजा लोगों को बरसात के मौसम में बिहार यूपी की तरफ आने – जाने वाली गाड़ियों की लंबी कतारे लगने से होने वाली परेशानी के रूप में भुगतना पड़ रहा है.

महाजाम की सबसे बड़ी समस्या ओवर लोड वाहनों के धंसने से सामने आई है. जिसकी वजह से बिहार यूपी सीमा को जोड़ने वाली मदनपुर पनियहवा मुख्य सड़क पर आवाजाही पूरी तरह ठप हो चुकी है और जाम में फंसे लोगों की मुश्किलें काफी बढ़ गयी हैं. हालांकि नौरंगिया थाना पुलिस के द्वारा जाम को खाली कराने की कोशिश की जा रही है और पुलिस को काफी मशक्कत का सामना भी करना पड़ रहा है. जाम खाली कराने के लिए जेसीबी का सहारा लिया जा रहा है .

Advertisements