पटना लॉकडाउन में ये रहेंगे खुले या बंद

पटना (TBN – The Bihar Now) | राजधानी पटना में 10 जुलाई से लगने वाले 7 दिनों के लॉकडाउन में जिले के सभी धार्मिक स्थलों को फिर से बंद रखा गया है. इस लॉकडाउन के दौरान जरूरत के सामान वाली दुकानें दिन में दो चरणों में खुलेंगी. संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान हॉस्पिटल, बैंक, बीमा ऑफिस और एटीएम को इस से बाहर रखा गया है। उनकी सेवाएं पहले की तरह की जारी रहेंगी.

आइए देखते हैं इस लॉकडाउन में क्या बंद रहेगा तथा क्या रहेगा खुला –

  1. केंद्र सरकार के कार्यालय बंद रहेंगे लेकिन सेन्ट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स, पेट्रोलियम, एलपीजी, सीएनजी, पीएनजी, पेट्रोल पंप, आपदा प्रबंधन, पोस्ट ऑफिस तथा NIC की सेवाएं चालु रहेंगी.
  2. राज्य सरकार तथा कॉर्पोरेशन के दफ्तर बंद रहेंगे, लेकिन राज्य सरकार के विभाग – पुलिस, होम गार्ड, सिविल डिफेंस, अग्निशमन, आपातकालीन सेवा, बिजली ऑफिस, आपदा विभाग की सेवाएं चालू रहेंगी. प्रशासन के द्वारा अपील की गई है कि इन सभी कार्यालयों में कम से कम कर्मियों को काम करने आने दिया जाए. साथ ही अन्य दफ्तरों के कर्मियों को ‘वर्क फ्रॉम होम’ की अपील की गई है.
  3. सात दिनों के इस लॉकडाउन अवधि में सिर्फ आवश्यक गतिविधियों का ही संचालन होगा.
  4. हॉस्पिटल और मेडिकल से संबंधित सेवाएं चालू रहेंगी.
  5. राशन (PDS) की दुकान, किराने की दुकानें, फल, सब्जी, दूध, डेयरी, मीट, मछली, जानवरों के खाने की दुकानें चालू रहेंगी. पटना डीएम के आदेशानुसार, ये सेवाएं सुबह 6 बजे से सुबह 10 बजे और उसके बाद फिर शाम 4 बजे से शाम 7 बजे तक चालू रहेंगी. प्रशासन ने होम डेलीवेरी की व्यवस्था को बढ़ाने पर जोर देने की अपील की है ताकि लोग कम से कम घर से बाहर निकलें.
  6. बैंक, इंश्योरेंस और एटीएम (ATM) चालू रहेंगी.
  7. प्रिंट एंड इलेक्ट्रॉनिक मीडिया चालू रहेंगी.
  8. टेलीकम्यूनिकेशन, इंटरनेट सर्विस, ब्राडकास्टिंग, केबल सर्विस, आईटी एंड आईटी केबल सिर्फ जरूरी कामों के लिए खुलेंगे. अपील की गई है कि जितना हो सके वर्क फ्रॉम होम करें.
  9. ऑनलाइन फ़ूड की सेवाएं चालू रहेंगी.
  10. कोल्ड स्टॉरिज और वेयरहाउस चालू रहेंगे.
  11. हास्पिटैलिटी, इंडस्ट्रियल इस्टैब्लिशमेंट तथा प्राइवेट सिक्योरिटी की सेवाएं चालू रहेंगी.
    प्रशासन ने अपील की है कि अन्य जितनी भी सेवाएं हैं, वे वर्क फ्रॉम होम कर सकती हैं.