बरौनी से टाटानगर के बीच किसान स्पेशल ट्रेन की आज दूसरी यात्रा

Patna (TBN – The Bihar Now डेस्क) | केंद्र सरकार ने इस साल के बजट में बड़ी घोषणा करते हुए किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए किसान स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया था. हाल ही में किसान स्पेशल ट्रेन की शुरुआत हो चुकी है जो महाराष्ट्र नासिक से चलकर बिहार के दानापुर तक चलेगी. वहीं अब बिहार के बरौनी से झारखंड के टाटानगर के बीच भारतीय रेल द्वारा आज दूसरी किसान विशेष ट्रेन का परिचालन किया गया.

एक तरफ जहां किसान स्पेशल ट्रेन की कई खूबियां हैं वहीं यह किसानों की फसलों को बड़ा बाजार उपलब्ध कराकर आमदनी को दोगुनी करने का सबसे बड़ा जरिया बनाने का भी एक बड़ा प्रयास है. इस विशेष किसान ट्रेन के द्वारा बोकारो स्टील सिटी, हटिया और टाटानगर के लिए दूध की सप्लाई की जाएगी.

स्पेशल ट्रेन में दूध के 04 टैंकर और लगेज ब्रेक वैन के 02 डिब्बे

इस स्पेशल ट्रेन में दूध के चार टैंकर होंगे जिनमें से एक-एक टैंकर बोकारो स्टील सिटी एवं हटिया के लिए होगा जबकि दो टैंकर दूध टाटानगर के लिए होगा. दूध के परिवहन के लिए इस किसान स्पेशल ट्रेन का परिचालन बरौनी से टाटानगर के बीच एक दिन छोड़कर किया जाएगा. इस स्पेशल ट्रेन में दूध के 04 टैंकर और लगेज ब्रेक वैन के 02 डिब्बे होंगे.

किसानों को होगा फायदा

किसान स्पेशल ट्रेन के जरिये किसान अपनी तात्कालिक फसल जैसे फल, फूल, सब्जी, दूध, मछली, मखाना आदि को फौरन बड़ा बाजार मिल सकेगा. पहले ट्रकों के जरिये दूसरे राज्यों में जाने पर भाड़ा और समय दोनों ज्यादा लगते थे. किसान अपनी जरूरत के अनुसार बोगी बुक करा सकते हैं. इस ट्रेन के जरिये फसल को खराब होने का खतरा भी नहीं होगा. इस ट्रेन के जरिये नासिक से प्याज, अंगूर जैसी फसलों को बिहार का बाजार मिलेगा और बिहार के मखाना, मछली और सब्जी को बाहर का बड़ा बाजार मिलेगा.

Advertisements