बिहार के कई जिलों में भारी बारिश और वज्रपात के आसार, अलर्ट जारी

Patna (TBN – The Bihar Now डेस्क) | मौसम विभाग ने शुक्रवार को बिहार के कई जिलों में मूसलाधार बारिश के आसार जताए हैं. कई इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने की आशंका को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने बताया है कि राज्य में अधिकतर जगहों पर आंधी-तूफान के साथ बारिश होने का अनुमान है. वहीं, तूफान के साथ-साथ आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं में भी तेजी दिख सकती है.

पूर्वी-पश्चिमी चंपारण, सिवान, सारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुज़फ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, सिओहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा और पूर्णिया में तूफान के साथ-साथ बारिश की आशंका है. इन इलाकों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है.

विभाग के मुताबिक, राज्य में शनिवार और रविवार को भी ऐसे ही हालात रह सकते हैं, हालांकि, इन दोनों दिनों में बारिश कम एरिया कवर कर सकती है. अनुमान के मुताबिक, 1, 2 और 3 अगस्त को राज्य में कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की आशंका जताई है.

वहीं बता दें कि राज्य में लगातार आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं के चलते लोगों की जानें जा रही हैं. अभी गुरुवार को ही राज्य में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर आठ लोगों की मौत हो गई. इन घटनाओं में शेखपुरा जिले में तीन, जमुई में तीन, सीवान और बेगूसराय जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिजली गिरने से लोगों की मौत पर दुख जताते हुए लोगों से अपील की है कि वो खराब मौसम में सतर्कता बरतें और वज्रपात से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जारी किए जाने वाले सुझावों का पालन करें.

बता दें कि लगातार हो रही भारी बारिश के चलते बिहार के कई जिले बाढ़ग्रस्त हैं. इस साल राज्य में 12 जिलों की 30 लाख आबादी बाढ़ग्रस्त हुई है. इस मॉनसून में अभी तक बाढ़ से 8 लोगों की मौत हुई है, जिनमें दरभंगा और पश्चिम चंपारण के चार-चार लोग शामिल हैं.

Advertisements