घर घर नि:शुल्क सेनेटाइजेशन की हुई शुरुआत

बगहा (इमरान अजीज – The Bihar Now) | वैश्विक महामारी में बढ़ते कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये पश्चिम चम्पारण में घर घर नि:शुल्क सेनेटाइजेशन की शुरुआत चंपारण के बगहा से की गई. दरअसल लोगों को जागरूक करने के साथ गांव और घर को सैनिटाइजेशन कर कोरोना को हराने की मुहिम की शुरुआत देश की राजधानी दिल्ली से पिछले दिनों की गई और अब इस मुहिम के तहत भारत सरकार के भूतल परिवहन मंत्रालय के पूर्व संयुक्त सचिव अजय प्रकाश पाठक अपने गृह ज़िला चंपारण पहुंचे हैं.

बताया जा रहा है कि कोरोना संक्रमण के इस वैश्विक महामारी के बीच अब तक क़रीब डेढ़ लाख मास्क और सेनेटाइजर समेत साबुन का वितरण लोगों में किया जा चुका है. साथ ही जरूरतमंद बीस हजार लोगो में राशन वितरण तो पचास हजार भूखे लोगों को भोजन कराए गए हैं. इसी कड़ी में बिहार और झारखंड के हर जिले में गांव से शहर तक सैनिटाइजेशन की व्यवस्था का जिम्मा समाजसेवी एपी पाठक ने उठाया है.

आपको बताएं कि बगहा में कार्यक्रम का शुभारंभ एसडीएम विशाल राज़ द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग कर लोगों में मास्क वितरण करके किया गया. जिसके बाद पटखौली महादलित टोले में घर घर सैनिटाइजेशन कर आम जरूरतमंद लोगों में मास्क भी वितरण किया गया. इस मौक़े पर समाजसेवी मंजू बाला पाठक ने महादलित बच्चों में खिलौने बांटे और लोगों को साफ़ सफ़ाई से रहने की सलाह दिया.

बाबू धाम ट्रस्ट के संस्थापक और भूतल परिवहन मंत्रालय भारत सरकार के पूर्व संयुक्त सचिव एपी पाठक ने बताया की इस मुहिम के तहत अब राज्य के तमाम क्षेत्रों में सैनिटाइजर मशीन से दवा छिड़काव किया जायेगा.

मौक़े पर मंजू बाला पाठक के साथ सामाजिक कार्यकर्ता संदीप उर्फ़ पप्लू पांडेय, मुन्ना तिवारी समेत कई गणमान्य नागरिक मौजूद रहे. पहली बार महादलित टोले में दवा छिड़काव और मास्क वितरण समेत बच्चों को खिलौने बांटने से लोगों में ख़ुशी का माहौल है.