छठ से पहले शुरू हो जायेगा दरभंगा एयरपोर्ट

दरभंगा (TBN – The Bihar Now डेस्क) | दरभंगा एयरपोर्ट को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है. दरभंगा एयरपोर्ट जल्द ही विमान सेवा शुरू होने वाली है. 92 करोड़ की लागत से बना यह एयरपोर्ट उत्तर बिहारवासियों को बड़ी राहत देगा. इसकी जानकारी देते हुए नागरिक उड्डयन मंत्री ने कहा कि नवंबर के पहले सप्ताह में दरभंगा एयरपोर्ट से उड़ान शुरू हो जाएगा.

उड्डयन मंत्री शनिवार को कहा कि छठ पर्व में लोग अब दरभंगा एयरपोर्ट का टिकट लेकर अब बिहार आ सकते हैं. उड्डयन मंत्री ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि 30 सितबंर से टिकट की बुकिंग शुरू भी हो जाएगी.

दरभंगा एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन का निर्णाम कार्य पूरा हो चुका है. यहां 6 चेक-इन काउंटर होंगे. भारतीय वायु सेना के अंतर्गत आने वाले दरभंगा एयरपोर्ट सभी आवश्यक यात्री सुविधाओं सहित व्यस्ततम समय में 100 यात्रियों को संभालने में सक्षम होगा. इस हवाई अड्डे को बोइंग 737- 800 जैसे विमानों के लिए अनुकूल बनाने के लिए रनवे को मजबूत करने, टैक्सी-वे को जोड़ने और कनेक्टिंग रोड के साथ नए एप्रन का निर्माण कार्य चल रहा है जिसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा.

दरभंगा एयरपोर्ट के निर्माण कार्य को अब अंतिम रूप दिया जा रहा है. आपको बता दें कि रीजलन कनेक्टिविटी स्कीम के तहत इस एयरपोर्ट को बनाया जा रहा है. एयरफोर्स के रन-वे पर विकसित किया गया है.

गौरतलब है कि 9000 फ़ीट के रनवे वाला दरभंगा एयरपोर्ट सीएम नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्टों में से एक है. इसके बन जाने से उत्तर बिहार, मिथिला और कोसी के लोगों को फ्लाइट के लिए पटना तक की दूरी तय करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. दरभंगा से ही विभिन्न शहरों के लिए उड़ान भर सकेंगे. यहां अन्य एयरपोर्ट की तरह कार पार्किंग से लेकर सभी महत्वपूर्ण सुविधाएं मौजूद होगी. पार्किंग के लिए एक अलग से बिल्डिग का निर्माण भी किया जा रहा है.