महिलाओं की सुरक्षा के लिए डायल 112 

पटना (संदीप फिरोजाबादी की रिपोर्ट)- बिहार सरकार महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हेल्पलाइन योजना (डायल 112) की शुरुआत करने जा रही है. किसी भी तरह की आपात स्थिति में 112 हेल्पलाइन नंबर डायल करने पर महिलाओं को तुरंत सहायता प्रदान की जाएगी.  हेल्पलाइन नंबर के साथ-साथ महिलाओं की सुरक्षा के लिए 112 एप भी लांच होने वाला है जिसको मोबाइल में डाउनलोड करके महिलाएं किसी भी समय मदद की गुहार लगा सकेंगी. इस एप के माध्यम से महिलाएं अपने द्वारा दर्ज की गयी शिकायत की जांच की आनलाइन मॉनिटरिंग भी कर सकती हैं. जांच किस स्तर पर पहुंची है इसके लिए इस एप में इंवेस्टीगेशन ट्रैकिंग सिस्टम की सुविधा भी उपलब्ध है.

बिहार के प्रभारी गृह मंत्री बिजेन्द्र यादव ने आज गुरुवार को विधान परिषद में कहा कि “महिलाओं की सुरक्षा के लिए समेकित हेल्पलाइन योजना (डायल 112) इसी साल दिसम्बर तक शुरू हो जाएगी. इसके लिए राजवंशीनगर में स्थान चिह्नित कर लिया गया है. साथ ही सर्विस प्रोवाडर से करार की प्रक्रिया भी हो रही है. इसके लिए लगभग 13 करोड रुपये की व्यवस्था गृह मंत्रालय से की गई है. साथ ही लगभग 12 करोड से अधिक राशि विमुक्त भी कर दी गई है. अब इसकी प्रक्रिया पूरी होने की स्थिति में आ गई है. लिहाजा इस साल के अंत तक यह काम पूरा कर लिया जाएगा”.

हेल्पलाइन योजना (डायल 112)  के बारे जानकारी देते हुए गृहमंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि “महिलाओं की सहायता के लिए 16 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में एक साथ 112 हेल्पलाइन नंबर चालू हो जाएगा. इसके साथ ही आइफोन के आइओएस और एनड्ऱॉइड मोबाइल के गूगल एप स्टोर पर 112 एप भी चालू हो जाएगा. कोई भी किसी भी आपात स्थिति में हेल्पलाइन के माध्यम से या फिर एप के माध्यम से मदद की गुहार लगा सकती है”.