फैशन की मुख्यधारा से जुड़ने की कवायत में ब्यूटी पार्लर की ट्रेनिंग

कोइलवर/भोजपुर (आमोद कुमार – The Bihar Now डेस्क)| फैशन की मुख्यधारा से अभी भी काफी दूर भोजपुर जिला में युवतियों के लिए ब्यूटी पार्लर की ट्रेनिंग दी जा रही है. इस कोर्स से काफी संख्या में लड़कियां जुड़ रही हैं तथा इसे वर्तमान दौर के स्वरोजगार मानकर ट्रेनिंग ले रही है.

गांव की इन बेटियों के सपनों को सरकारी संस्थान पंजाब नेशनल बैंक द्वारा संचालित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण(आरसेटी) मौका और संसाधन उपलब्ध कराकर पंख लगा रहा है. आरसेटी का यह प्रशिक्षण संस्थान केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के तहत जिले का अग्रणी बैंक पीएनबी संचालित कर रहा है.

इस बाबत आरसेटी के निदेशक सत्येन्द्र कुमार बताते हैं कि इस संस्थान की स्थापना ही साल 2009 में जिला के बेरोजगार युवक तथा युवतियों को स्वरोजागर के लिए प्रशिक्षण देने के लिए किया गया था.

सत्येन्द्र कुमार बताते हैं कि अभी संस्थान में युवतियों के लिए एक महीने का ब्यूटीशियन कोर्स चलाया जा रहा है. 23 दिसम्बर को महीने भर का प्रशिक्षण समाप्त हो रहा है. ब्यूटीशियन कोर्स के इस बैच में 35 लड़कियां ब्यूटीपार्लर का कोर्स कर रही हैं.

इसमें सबसे ज्यादा गौर करने वाली बात है कि 35 लड़कियों के इस बैच में 20 से 25 गांवों की है, जो रोज 5 से 20 कि.मी. की सफर तय कर ट्रेनिंग लेने आती हैं. ट्रेनिंग के दौरान इन लड़कियों को सरकारी तौर पर केन्द्र पर दिन का नाश्ता, दोपहर का भोजन तथा चाय मिलता है वह भी पूरी तरह नि:शुल्क. ट्रेनिंग में शुल्क भी नहीं लिया जाता है तथा बीयूटीशियन स्पेसलिस्ट वर्षा ट्रेनिंग दे रही है.

केन्द्र निदेशक सत्येन्द्र ने बताया कि ट्रेनिंग पूरी करने के बाद युवतियों को प्रमाणपत्र दिया जायेगा तथा ब्यूटी पार्लर चलाने के लिए बैंक से ऋण भी उपलब्ध कराया जायेगा. इस बाबत ट्रेनिंग ले रही कोइलवर की शोभा कुमारी ने बताया कि वर्तमान समय तथा निकट भविष्य में लड़कियों के स्वरोजगार के लिए ब्यूटीपार्लर का कोर्स सबसे अच्छा तथा सुगम माध्यम है.