कोरोना वायरस अपडेट

corona virus update 7.4.2020

पटना (TBN रिपोर्ट)| भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 4,421 तक पहुंच गई है, जिसमें पिछले 24 घंटों में 693 नए मामले सामने आए हैं. इन कुल मामलों में से, कम से कम 1445 मामले, 13 मार्च और 14 मार्च को दिल्ली में तब्लीगी जमात मण्डली से संबंधित हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में अब तक 114 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, कुल 326 लोग इसकी चपेट से बच निकले हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare) के अनुसार, हमारा देश अभी कोरोनोवायरस महामारी के स्टेज 2 और 3 के बीच कहीं है.
वैश्विक स्तर (World Level) पर
मरने वालों की संख्या 74,866 को पार कर गई
संक्रमण की संख्या बढ़कर 1,350,357 हो गई,
कुल ठीक हुए – 287,481

Date source – Ministry of Health and Family Welfare, April 7 (at 02:30 pm)

पहली बार चीन ने कोरोनोवायरस से एक भी मौत नहीं होने की रिपोर्ट की है:
राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (National Health Commission) ने कहा कि चीन ने जनवरी से कोरोना से संबंधित रिपोर्ट प्रकाशित करना शुरूकिया था. उसके बाद पहली बार मंगलवार को चीन ने वहां कोरोनोवायरस से कोई भी नए मौत नहीं होने की सूचना दी है. 
चीन में मामले मार्च से घटते जा रहे हैं. लेकिन चीन को विदेशों से लाए गए संक्रमणों की एक दूसरी लहर का सामना करना पड़ रहा है. वहां के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कुल मिलाकर लगभग 1,000 आयातित (imported) मामलों की रिपोर्ट की है.

कोरोना वायरस (COVID-19) की बीमारी, सक्रमण से फैलती है. यह एक नए वायरस की वजह से होती है.
इस बीमारी की वजह से सांस की बीमारी (जैसे कि फ़्लू) होती है. इसके अलावा, खांसी, बुखार, और ज़्यादा गंभीर मामलों में सांस लेने में तकलीफ़ होना इस बीमारी के लक्षण हैं. खुद को सुरक्षित रखने के लिए, अपने हाथों को बार-बार धोएं. इसके अलावा, अपने चेहरे को छूने से बचें और जो लोग बीमार हैं उनसे (एक मीटर या तीन फ़ीट की) दूरी बनाए रखें.
यह कैसे फैलता है
कोरोना वायरस की बीमारी मुख्य रूप से किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलती है. संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने पर उसके मुंह और नाक से गिरने वाली बूंदों से यह बीमारी दूसरे लोगों में फैलती है. यह तब भी फैलती है, जब कोई व्यक्ति उस सतह या चीज़ को छूता है जिस पर वायरस होता है, इसके बाद अपनी आंख, नाक या मुंह को छूता है.