अस्पताल से नवजात का शव कुत्ता लेकर भागा 

सिवान (संदीप फिरोजाबादी की रिपोर्ट)- सरकार की लाख कोशिशों के बावजूद सरकारी अस्पताल पर्याप्त सुविधाओं से वंचित हैं. सरकारी अस्‍पताल में आम जनता के लिए सुविधा की बात तो छोड़िये बल्कि अस्पताल लापरवाही के मामले में अव्वल नंबर पर हैं. अस्पताल में लापरवाही के मामले आये दिन सुनने को मिलते रहते हैं. ऐसा ही एक ताज़ा मामला सिवान के गुठनी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) में देखने को मिला है.

अस्पताल में हुई घटना के अनुसार बीती रात गुठनी प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में खपवा निवासी परमात्मा यादव की पत्नी पुष्पा देवी को प्रसव पीड़ा के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अस्पताल में उन्होंने पुत्र को जन्म दिया लेकिन किसी कारणवश जन्म के कुछ देर उपरान्त ही बच्चे की मौत हो गई. बच्चे की मृत्यु के बाद महिला को वार्ड में शिफ्ट करने के दौरान प्रसव कक्ष में एक कुत्ता घुस गया. अस्पताल कर्मियों की लापरवाही की वजह से कुत्ता बच्चे के शव को लेकर भाग गया. कुछ देर बाद जब महिला के परिजन बच्चे का शव लेने प्रसव कक्ष में पहुंचे तो बच्चा उन्हें प्रसव कक्ष में नहीं मिला.

परिजनों द्वारा बच्चे को ढूंढने की बहुत कोशिश की गयी पर वह अस्पताल में कहीं नहीं मिला. इसके बाद बच्चे के परिवार वालों ने अस्पताल में हंगामा खड़ा कर दिया. काफी देर खोजने के बाद बच्चे का शव अस्पताल के बगल में चिकित्सक आवास के पीछे झाड़ी में मिला जिसे कुत्ता खा रहा था. अस्पताल प्रशासन के उच्च अधिकारियों ने मामले को गंभीरता से लेते हुए इस मामले की जांच कर दोषियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करने का आश्वासन दिया है.