रक्तदान करने में युवाओं ने लिया बढ़चढ़ कर भाग

छपरा (TBN रिपोर्ट) | दुनियाभर में आज विश्व रक्तदाता दिवस मनाया गया. इसी क्रम में बिहार के छपरा में सदर अस्पताल स्थित रक्त अधिकोष (ब्लड बैंक) में भी विश्व रक्तदाता दिवस के अवसर पर बड़ी संख्या में युवाओं ने रक्तदान करने में बढ़चढ़कर भाग लिया.

आज ब्लड बैंक में रक्तदान करने वालों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली यहाँ तक कि रक्तदान करने के लिए कई युवाओं ने काफी देर तक अपनी बारी का इंतज़ार भी किया.

इस बारे में बात करते हुए छपरा ब्लड बैंक की प्रभारी डॉ किरण ओझा ने बताया कि बिहार में सारण जिला रक्तदान के मामले में हमेशा अव्वल रहा है और जरूरत पड़ने पर आसपास के जिलों को रक्त उपलब्ध भी कराता है.

इसके साथ ही ब्लड बैंक में एकत्रित हुए रक्तदान करने वाले युवाओं ने बताया कि खून की कमी की वजह से हो रही मौतों को देखते हुए आम आदमी को रक्तदान करना चाहिए, हालांकि ज्यादातर लोगों में रक्तदान को लेकर भ्रांतियां हैं जिसे दूर करने के लिए लोगो को जागरूक करना अति आवश्यक है.

बता दें विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने वर्ष 2004 में 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस के रूप में घोषित किया था. जिसके बाद हर वर्ष विश्वभर में विश्व रक्तदाता दिवस कार्यक्रम के तहत सुरक्षित रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाते हुए और रक्तदाताओं के सुरक्षित जीवन रक्षक रक्त के दान करने के लिए उनको प्रोत्साहित करते हुए उनका आभार व्यक्त किया जाता है.