सुपौल में बर्ड फ्लू का दस्तक, मुर्गे-मुर्गियों और बत्तख मारने का काम शुरू

सुपौल (TBN – The Bihar Now डेस्क)| सूबे के सुपौल में बर्ड फ्लू ने दस्तक (Bird flu knocked in Supaul) दे दी है. सदर थाना के छपकाही गांव के कुछ वार्डों से ली गई सैंपल में बर्ड फ्लू की पुष्टी हुई है. इसके बाद पशुपालन विभाग (Animal Husbandry Department) के द्वारा 1 किमी की परिधि में मुर्गे मुर्गियों को नष्ट करने का काम शुरु कर दिया गया है. साथ ही 9 किमी परिधि के इलाकों की जांच भी शुरु कर दी गयी है.

दरअसल बीते 2 सप्ताह पहले छपकाही गांव के वार्ड 1 से लेकर 11 तक में कुछ मुर्गे-मुर्गियों और बत्तखों की अचानक छटपटा कर मौत होने लगी थी. लोगों ने कई कौवों को भी मरा हुआ पाया, जिसके बाद पशुपालन की टीम ने गांव पहुंचकर जांच की.

उसके बाद पटना से टीम बुलाकर कुछ इन्फेक्टड पक्षियों का सैंपल लिया गया. इन सैम्पल की जांच के बाद बर्ड फ्लू की पुष्टी हुई. निदेशक पशुपालन, पटना (Director Animal Husbandry, Patna) के आदेश के बाद डीएम कौशल कुमार और एसपी डी अमरकेश के संयुक्त आदेश से रैपिड रेसपांस टीम (rapid response team) का गठन कर पक्षियों को मारने का काम शुरु कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें| मांझी का बड़ा बयान, कहा- अपनी गलती से बोचहां विधानसभा उपचुनाव हारी बीजेपी

इसके साथ इस इलाके से 1 से 9 किमी तक की परिधि में पड़ने वाले सभी गांवो को चिन्हित करने के लिए टीम बना दी गयी है, ताकि समय रहते बर्ड फ्लू सीमित दायरे में रोका जा सके. छपकाही गांव को केंन्द्र मानते हुए 1 किमी परिधि के सभी गांवों के मुर्गे-मुर्गियों को मारने के लिए पशुपालन विभाग ने 4 टीम का गठन किया है.

इस बाबत जिला पशुपालन पदाधिकारी राम शंकर झा बताते हैं कि सरकार की तरफ से सभी पक्षी पालकों को मुआवजा भी दिया जाएगा. वही सभी को इससे निपटने के लिए जानकारी भी दी गई है.