बिहार में बाढ़ का ऐसा कहर,10 लाख लोग प्रभावित

Patna (TBN – The Bihar Now डेस्क) | उत्तर बिहार में जल सैलाब का कहर बढ़ता ही जा रहा है.  विभिन्न जिलों में बांध, पुलिया, सड़क के बहने का सिलसिला जारी है वहीं राज्य के 12 जिले बाढ़ प्रभावित हैं और करीब 10 लाख आबादी पर बाढ़ ने असर डाला है. नदियों का पानी उफान पर है, गाँव के घरों के अंदर पानी घुस चूका है.

गोपालगंज, मोतिहारी, समस्तीपुर और मुजफ्फरपुर में कई गाँव पानी में समाते जा रहे है. लोग अपनी जान बचाने के लिए घर का सामान और मवेशी छोड़ नेशनल हाईवे और दूसरी उचाई वाली स्तनों पर शरण ले रहे है.

बिहार के 11 जिलों की 14,95,132 लोगों की आबादी बाढ़ से प्रभावित है और 13,6,464 लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया गया है. वाही रविवार को बाढ़ की हालत  अधित गम्भीर हो गई जिसके कारन 5 और लोगो की मौत हो गई.

जिलों में बचाव और राहत कार्य चलाए जाने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कुल 25 टीमों की तैनाती की गई है. वायु सेना के हेलीकॉप्टरों द्वारा रविवार को भी बाढ़ प्रभावित जिलों में खाने के पैकेट गिराए गए. वाही जल संसाधन विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बागमती नदी, बूढी गंडक, कमला बलान, लालबकिया, पुनपुन, अधवारा, खिरोई, महानंदा तथा घाघरा नदी विभिन्न स्थानों पर अब भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है.

Advertisements