“नये भारत का नया बिहार 2020” कंवेंशन

पटना (संदीप फिरोजाबादी की रिपोर्ट) : पटना के ज्ञान भवन में शनिवार को भारतीय जनता पार्टी बिहार यूनिट एनआरआई सेल द्वारा ‘नये भारत का नया बिहार 2020’ कंवेंशन का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम का उद्देश्य बिहार के विकास में गैर-निवासी बिहारियों के योगदान से लोगों को अवगत कराना तथा गैर-निवासी बिहारियों के द्वारा किये गए कार्यों को और उनकी सफलता को प्रेरणाश्रोत के रूप प्रदर्शित करना था. इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में बिहारी एनआरआई जिनमें लीडर्स, पॉलिसी मेकर, साइंटिस्‍ट, एकेडमिसियन, टेकनोलॉजिस्‍ट, इंवेस्‍टर्स, इंटरप्रेन्‍योर्ड आदि विभिन्‍न क्षेत्रों में सफलता के शीर्ष पर विराजमान शख्स‍ियतों ने शिरकत की.

भारतीय जनता पार्टी बिहार यूनिट एनआरआई सेल के रविशंकर चंद ने कहा कि ‘नये भारत का नया बिहार 2020’ कंवेंशन का आयोजन बिहार में पहली बार हो रहा है. इस आयोजन का मकसद है कि बिहार से बाहर रहने वाले बिहारियों को उनके अपनी मातृभूमि के बारे विचार करना. जो लोग बिहार से बाहर जाकर बस गए हैं और आज अपने क्षेत्र में सफल हैं, उनकी सक्‍सेस स्‍टोरी से बिहार के लोगों को अवगत करना, ताकि उनके लिए भी संभावना पैदा हो और प्रमुख मकसद ये है कि बिहार के जो लोग आज बाहर वेल सेटल्‍ड हैं, वे बिहार में आकर इनवेस्‍ट करें” आगे उन्‍होंने कहा कि “यह आयोजन आगे भी हो, यह हमारी कोशिश रहेगी”.

रविशंकर चंद बिहार के आरा के रहने वाले थे और इन दिनों ये दुबई में रहते हैं. रविशंकर चंद को दुबई में रहते हुए 10  वर्ष हो चुके हैं और फिलहाल ये दुबई में युनिप्लस कंसलटेंट कम्पनी के मैनेजिंग ड़ाईरेक्टर हैं.

‘नये भारत का नया बिहार 2020’ कंवेंशन कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में सफलता हासिल करने वाले लोगों को उनके द्वारा बिहार के विकास में  योगदान के लिए सम्‍मानित भी किया गया. मंच पर सम्मानित लोगों ने जिंदगी में कठिनाइयों और संघर्षों से पाने वाली सफलता की प्रेरणादायक कहानियां सुनायी. कार्यक्रम के दौरान बेनिफिट्स ऑफ बिहार को लेकर महत्‍वपूर्ण विषयों पर विचार विमर्श भी किया गया.