नवंबर में 12 दिन बैंक रहेंगे बंद, अभी ख़त्म कर लें बैक का काम

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | अगर इस महीने आपको बैंक में कोई भी जरुरी काम है या पैसे के निकासी करनी है तो जान लीजिये कि इस महीने बैंक 12 दिन बंद रहेंगे.

दरअसल इस महीने बिहार का सबसे बड़ा महापर्व छठ एवं लोकतंत्र का महापर्व बिहार विधानसभा चुनाव एक साथ पड़ रहा है. इसी महीने में दिवाली का त्योहार भी है. त्‍योहार और चुनाव की वजह से इस महीने में 12 दिन बैंक बंद रहेंगे. इसलिए बेहतर है कि त्‍योहार की खरीदारी के लिए कैश का इंतजाम पहले से कर लें.

बैंकों के अवकाश पर गौर करें तो 1 नवंबर, 8 नवंबर,14 नवंबर (दीपावली), 15 नवंबर, 16 नवंबर, 20, 21 एवं 22 नवंबर को (छठ), 28 एवं 29 नवंबर और 30 नवंबर को गुरुनानक जयंती को लेकर अवकाश घोषित है. बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के संयुक्‍त सचिव डीएन त्रिवेदी ने बताया कि अवकाश को देखते हुए ग्राहकों को अपना काम पहले ही निपटा लेना चाहिए.

13 नवंबर को धनतेरस है. धनतेरस को बाजार में खूब धन की वर्षा होती है. ग्राहक शुभ मुहूर्त में खरीदारी करते हैं. धनतेरस को लेकर बाजार में अभी से ही गर्माहट आरंभ हो गई. वाहन, ज्वेलरी, बर्तन आदि बाजार में नई डिजायनों की आवक तेज हो गई है. तनिष्क फ्रेजर रोड के प्रबंधक उमेश कुमार टेकरीवाल ने बताया कि धनतेरस को लेकर पूरी तैयारी हो गई है. इस बात धनतेरस पर तनिष्क में गोल्ड के मेकिंग चार्ज पर 25 फीसदी, जबकि डायमंड की ज्वेलरी पर पांच से 25 फीसदी तक की छूट है. इसके अतिरिक्त गोल्ड क्वाइन व सिल्वर क्वाइन पांच ग्राम से 100 ग्राम तक उपलब्ध है. चार पहिया एवं दो पहिया वाहनों के लिए अभी से ही बुकिंग आरंभ हो गई है. अलंकार मोर्टस के अशोक प्रियदर्शी ने बताया कि धनतेरस को लेकर बुकिंग तेजी से हो रही है.