जल जीवन हरियाली को गति प्रदान करती विश्वासी देवी

https://youtu.be/UtSXYTg8iDE

बगहा (इमरान अजीज) | ग्लोबल वार्मिंग से बचाव को लेकर पर्यावरण संरक्षण का अलख जगा रही बगहा के मंगलपुर औसानी निवासी विश्वासी देवी विगत 8 वर्षों में 800 से अधिक पेड़ पौधे लगाकर मिशन हरियाली को गति देने में जुटी हैं. बताया जा रहा है कि विगत आठ साल से पर्यावरण संरक्षण का अलख जगा रही विश्वासी देवी अपने पुत्रों समान पेड़ पौधों की रक्षा कर ‘वृक्ष बचाओ वृक्ष लगाओ’ का संदेश दे रही हैं.

विश्व पर्यावरण दिवस पर वृक्षारोपण कर ग्लोबल वार्मिंग से बचाव की पहल की लोग भी जमकर सराहना कर रहे हैं. आत्मनिर्भरता की मिसाल विश्वासी देवी आज घर गृहस्थी के साथ साथ वृक्षारोपण कार्य कर पेड़ पौधों को बचाने में दिन रात एक कर जल जीवन हरियाली को गति प्रदान कर रही हैं. मुख्यालय से जोड़ने वाली सड़क के किनारे हज़ारों पेड़ पौधे लहलहा रहे हैं. इनमें हरे छायादार और फलदार वृक्ष हैं जो अब तैयार हो चुके हैं.

विश्वासी देवी के कर्मों और विश्वास का नतीज़ा है कि ग्रामीण भी आज इनसे सबक ले रहे हैं. वृक्षारोपण के कार्यों में आगे बढ़ रहे हैं ग्रामीण भी इनसे प्रेरणा लेकर अपने खेतों के मेढ़ पर पेड़ पौधों को लगाकर पर्यावरण संरक्षण में भागीदार बन रहे हैं. वैसे तो दिल के मरीज़ पर्यावरण प्रेमी गजेन्द्र यादव ने इलाक़े में लाखों पेड़ पौधे लगाकर मिशन हरियाली में ख़ुद को समर्पित किया है, जिसके बाद विश्वासी देवी भी वृक्षारोपण कार्य में भागीदार बन रहीं ग्रामीणों के लिए रोल मॉडल बन गईं हैं.