21 Days Lockdown- जानिए क्या रहेगा खुला और क्या है बंद

नई दिल्ली (TBN रिपोर्ट) :- भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए 22 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा ‘जनता कर्फ्यू’ की घोषणा की गई थी. जिसके बाद ‘जनता कर्फ्यू’ का देशभर के नागरिकों द्वारा समर्थन भी देखने को मिला था लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति अब बेहद गंभीर समस्या बनती जा रही है. देश में कोरोना को फैलने से रोकने के लिए जरूरी कदम उठाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा कि “कोरोना वायरस से बचने के लिए देश को 21 दिन के लिए लॉकडाउन किया जाएगा. इस खतरनाक वायरस के खिलाफ सबसे अहम हथियार सोशल डिस्टेंसिंग को सख्त तरीके से लागू करने के लिए यह कदम उठाया गया है”.

देश के नागरिकों के लिए यह जानकारी होना बहुत जरूरी है कि 21 दिनों के लॉकडाउन के दौरान कौन सी सेवाएं चालू रहेंगी और क्या बंद हो जायेगा.

ये दुकानें एवं सेवाएं खुली रहेंगी :-

हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर, केमिस्ट की शॉप, मेडिकल इक्विपमेंट की दुकानें, लैब और राशन की दुकानें, अस्पताल, डिस्पेंसरी, क्लीनिक, नर्सिंग होम, पेट्रोल, सीएनजी, एलपीजी, पीएनजी, जनवितरण प्रणाली वाली और आम राशन की दुकानें, फल और सब्जी, डेयरी और दूध, मीट और मछली, चारे की दुकानें.

इन गाड़ियों के संचालन की इजाजत :-

प्राइवेट गाड़ियों के संचालन की इजाजत भी बेहद जरूरी हालात में होगी. लोगों को सिर्फ मेडिकल जरूरत के लिए, राशन, दवा, दूध और सब्जी खरीदने जाने के लिए इजाजत होगी. ऐंबुलेंस सेवा भी जारी रहेगी. मेडिकल कर्मियों, नर्स, पैरा-मेडिकल स्टाफ और हॉस्पिटल के सपॉर्ट स्टाफ को ट्रैवल की इजाजत होगी.

इन सभी जगहों पर जाने की नहीं है इजाजत :-

सार्वजनिक स्थान जैसे मॉल, हॉल, जिम, स्पा, स्पोर्ट्स क्लब, सभी रेस्तरां एवं दुकानें

ये सभी यातायात बंद रहेंगे :-

सभी तरीके के पब्लिक ट्रांसपोर्ट, बस या ट्रेन सेवाएं

ये सभी दफ्तर खुलेंगे :-

बैंक, बीमा दफ्तर, एटीएम, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, टेलिकम्यूनिकेशन, इंटरनेट सेवाएं, ब्रॉडकास्टिंग और केबल, आईटी सेवाओं में काम होता रहेगा लेकिन जितना हो सके वर्क फ्रॉम होम करना होगा.

ये रहेंगे पूरी तरह से बंद:-

सभी फैक्ट्रियां, वर्कशॉप, ऑफिस, गोदाम, हफ्ते में लगने वाली मार्केट, केंद्र और राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के सभी दफ्तर, ऑटोनॉमस/सबऑर्डिनेट ऑफिस और पब्लिक कॉर्पोरेशन, कमर्शियल और प्राइवेट संस्थान.

इन जगह सेवाएं जारी रहेंगी :-

डिफेंस, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, राजकोष, डिजास्टर मैनेजमेंट, बिजली उत्पादन और ट्रांसमिशन यूनिट, पोस्ट ऑफिस, नैशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर, पूर्वानुमान की एजेंसियां, पुलिस, होम गार्ड, सिविल डिफेंस, फायर और इमर्जेंसी सर्विस, जेल, जिला प्रशासन और राजकोष, बिजली, पानी और सैनिटेशन, नगर निकायों में सिर्फ सैनिटेशन और पानी की सप्लाई का काम करने वाले स्टाफ को काम करना होगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र एवं सभी नागरिकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि “जनता कर्फ्यू की सफलता के लिए देश की जनता बधाई के पात्र हैं. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज रात (24 मार्च) 12 बजे से देश के हर हिस्से में लॉकडॉउन किया यह लॉकडाउन 21 दिनों का होगा.जा रहा है. उन्होंने ये एक तरह का कर्फ्यू ही है. यह जनता कर्फ्यू से ज्यादा सख्त होगा. कोरोना महामारी को रोकने के लिए यह लॉकडाउन जरूरी है”.

Leave a Reply

Your email address will not be published.