केंद्र से बिहार को 708 करोड़ की राशि का ऐलान

पटना (संदीप फिरोजाबादी की रिपोर्ट) :- कोरोना महामारी से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने अब सभी राज्यों के लिए मदद के हाथ बढ़ाये हैं इसी क्रम में बिहार में कोरोना के संकट से लड़ने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा राज्य आपदा मद एसडीआरएफ के तहत बिहार को 708 करोड़ों रुपए की राशि जारी की गयी है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना के संकट के बीच 2 दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बिहार की आर्थिक स्थिति से अवगत कराने के साथ ही राज्य के विभिन्न मुद्दों को उठाते स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर मदद मांगी थी. जिसके बाद बिहार की सहायता हेतु केंद्र सरकार के द्वारा आपदा मद राशि जारी की गयी है.

केंद्र सरकार के द्वारा हमेशा से आपदा मद की राशि राज्यों को वित्तीय वर्ष शुरू होने के दो या तीन महीने बीतने के बाद ही मिला करती थी. लेकिन इस वक़्त बिहार सरकार कोरोना वायरस संक्रमण के बीच लॉकडाउन में फंसे हुए पीड़ितों, गरीबों और जरूरतमंदों की सहायता के लिए राहत पैकेजों की घोषणा कर रही है. ऐसी परिस्तिथि को देखते हुए केंद्र सरकार ने वित्तीय वर्ष शुरू होने के तीसरे दिन ही बिहार सरकार के लिए यह राहत राशि जारी कर दी है.

बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोरोना आपदा के बीच राज्य के नागरिकों की मदद के लिए   राशनकार्डधारियों को मुफ्त, दाल और उनके खाते में एक- एक हजार रुपये भेजने का ऐलान कर दिया. इसके साथ ही बाहर फंसे बिहारियों के खाते में भी एक- एक हजार रुपये भेजने का निर्देश दिया है. इसके अलावा कोरोना पीड़ितों के इलाज में लगे डॉक्टरों को एक माह का वेतन, छात्रों को मिड डे मील की राशि और सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभार्थी बुजुर्गों को तीन माह की अग्रिम पेंशन आदि विभिन्न प्रकार के राहत पैकेज देते हुए ऐसे मुश्किल समय में राज्य की हर संभव सहायता करने की कोशिश की जा रही है.