बिहार चुनाव: 3 से 4 फेज में हो सकते हैं चुनाव, इसी सप्ताह तारीखों का ऐलान संभव

नई दिल्‍ली / पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)|बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की तैयारियां लगभग शुरू होने को है. संभवतः चुनाव का ऐलान इसी सप्ताह हो सकता है.

सोमवार से चुनाव आयोग की 2 सदस्यों की टीम बिहार दौरे पर है. केंद्र सरकार ताबड़तोड़ योजनाओं का शुभारंभ कर रही है. राज्य सरकार लगातार नियुक्तियां निकाल रही है. चुनाव आयोग की टीम राज्य के सभी जिलों के डीएम और एसएसपी-एसपी के साथ समीक्षा बैठक कर रही है. आज मंगलवार को भी पीएम ने राज्य को कई सौगातों की बरसात कर दी है.

बीजेपी-जदयू के बीच सीटों में तालमेल

इधर के दिनों में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, बिहार प्रभारी भूपेंद्र यादव और चुनाव प्रभारी देवेंद्र फड़नवीस ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार से भेंट की है. सूत्रों के मुताबिक, एनडीए में सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति बन गई है.

इन सभी सरगर्मियों से से संकेत मिल रहे हैं कि बिहार में चुनाव की घोषणा इसी सप्ताह होने वाली है. इसके साथ ही यह भी प्रश्न उठ रहा है कि कोरोना काल में बिहार विधानसभा चुनाव 2020 कितने फेज में होगा.

संभवतः चुनाव 3 से 4 चरणों में

बिहार दौरे पर आए चुनाव आयोग की टीम मंगलवार को भागलपुर में 12 जिलों ( भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई, खगड़िया, बेगूसराय, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार) के डीएम और एसपी के साथ समीक्षा बैठक की. उम्मीद जताई जा रही है कि इन जिलों में एक ही दिन चुनाव कराए जाएंगे.

इसके बाद दोपहर में चुनाव आयोग की टीम बोधगया में समीक्षा बैठक करेगी. बोधगया में 7 जिलों (गया, जहानाबाद, अरवल, नवादा, औरंगाबाद, कैमूर और रोहतास) के जिलाधिकारी और पुलिस कप्तानों के साथ चुनाव आयोग की टीम बैठक करेगी. इन 7 जिलों में एक ही तारीख को चुनाव कराने की संभावना है.

तारीखों का ऐलान इसी सप्ताह संभव

बता दें कि चुनाव आयोग की टीम सोमवार को पटना पहुंचने के बाद मुजफ्फरपुर के लिए निकल गई थी. मुजफ्फरपुर में समीक्षा बैठक में चुनाव आयोग की टीम ने उत्तर बिहार के 12 जिलों (मुजफ्फरपुर, सीतामढी, शिवहर, पश्चिमी चंपाण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सहरसा, सुपौल और मधेपुरा) के डीएम और एसएसपी-एसपी के साथ समीक्षा की.

सोमवार को मुजफ्फरपुर की बैठक के बाद चुनाव आयोग की टीम पटना वापस आ गई जहां टीम ने स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों के साथ तैयारियों की समीक्षा की. पटना में पटना, बक्सर, सारण, भोजपुर, नालंदा, गोपालगंज और सीवान के डीएम और एसपी/एसएसपी ने भाग लिया. उम्मीद यह है कि इन जिलों में एक साथ विधानसभा चुनाव कराए जा सकते हैं.

पिछले कई विधानसभा चुनाव 6 – 7 चरणों में हुए थे

बताते चलें कि बिहार में पिछले की विधानसभा चुनाव 6 से 7 चरणों में संपन्न हुए हैं. लेकिन कोरोना और बाढ़ के कारण इस बार चुनाव कम चरणों में सम्पन्न कराने की बात चल रही है. ज्ञातव्य है, वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म हो रहा है. संभवतः इस बार का बिहार विधानसभा चुनाव 3 से 4 चरणों में कराए जाएंगे.

बिहार दौरे पर सोमवार को आए चुनाव आयोग की 2 सदस्यीय टीम चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के बाद मंगलवार शाम दिल्ली वापस चली जाएगी. वहां यह टीम मुख्य चुनाव आयुक्त को अपना रिपोर्ट सोंपेगी. फिर इसके कुछ दिनों बाद चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जाएगा. चुनाव आयोग की सूत्रों के अनुसार आनेवाले रविवार या उससे पहले बिहार चुनाव का ऐलान हो सकता है.

Advertisements