इंसानों के बाद अब जानवरों में भी फैल रहा कोरोनावायरस

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | इंसानों के बाद दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से जानवरों के कोविड 19 पॉज़ीटिव होने की भी ख़बरें आ रही हैं. बता दें कि जानवरों और पक्षियों में कोरोना वायरस मौजूद होता है लेकिन ये उन्हें नुक़सान नहीं करता. मगर अब कई सारे देशों में जानवरों की भी कोरोना से मौत हो रही है.

हॉन्गकॉन्ग में एक कुत्ते और बेल्जियम में एक बिल्ली को कोविड-19 पॉज़ीटिव पाया गया है. इन मामलों के संदर्भ में कहा जा रहा है कि इनके मालिकों में कोरोना वायरस के लक्षण थे और संभवतः इन जानवरों को कोविड 19 इसी वजह से हुआ हो.

लेकिन अब चीन ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है. चीन ने कहा है कि चिकेन से भी कोरोना वायरस फैल रहा है. जानकारी के अनुसार, चीन ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि ब्राजील से आने वाली चिकेन में कोरोना का लक्षण देखें गए हैं. इस चिकेन से लोगों में भी वायरस फैल रहा है. चीन ने इसपर एक एडवाइजरी जारी की है.

जानवरों में संक्रमण का सबसे अधिक चौंकाने वाला मामला तब सामने आया जब न्यूयॉर्क के ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर में एक बाघिन कोविड-19 पॉज़ीटिव पाई गई थी. अब उसी चिड़ियाघर में कुछ अन्य जानवरों में भी कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं.

नेशनल जियोग्राफ़िक वेबसाइट के मुताबिक़, ब्रॉन्क्स चिड़ियाघर में सात और जानवर कोरोना पॉज़ीटिव पाए गए हैं जिनमें चार बाघ और तीन शेर संक्रमित पाये गए हैं.

Advertisements