एंड्रॉयड यूजर्स के बीच तेजी से फैलता एक खतरनाक मैलवेयर

A dangerous malware spreads rapidly among Android users through WhatsApp messages

नई दिल्ली / पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| इन दिनों वॉट्सऐप अपनी नई पॉलिसी को लेकर काफी विवाद में है. पिछले कुछ दिनों में इसके कई यूजर्स ने वॉट्सऐप छोड़ दिया है. इसी बीच एक खतरनाक वॉट्सऐप मेसेज सामने आया है जो एंड्रॉयड यूजर्स को टारगेट कर रहा है.

दरअसल ये खतरनाक मैसेज आपको फोन में ‘वॉर्म’ इंस्टॉल कर देता है और आपको कॉन्टैक्ट्स को भी इंफेक्ट कर देता है. यह एक तरह का मैलवेयर है जिसे एंड्रॉयड वॉर्म कहा गया है. ये एक तरह का खतरनाक मैलवेयर है.

इस मामले की जानकारी टेक सिक्योरिटी फर्म ESET के सिक्योरिटी रिसर्चर Lukas Stefanko ने दी है. Stefanko ने इस मैलवेयर को एंड्रॉयड वॉर्म कहा है. ये आपको फोन में एडवेयर अपलोड कर देता है और फिर खुद ही आपके कॉन्टैक्ट को वॉट्सऐप मैसेज भेजकर फैल जाता है.

ये आपके फोन में तब इंस्टॉल होता है जब आप रिसीव हुए इस खतरनाक मैसेज पर क्लिक करते हैं. इस मैसेज में लिखा होता है कि इस ऐप को डाउनलोड करें और एक नया मोबाइल फोन जीतें. बहुत सारे यूजर्स ऐसे मैसेज पर क्लिक कर देते हैं.

यह भी पढ़ें – अभिनेता सुशांत सिंह के रिश्तेदार को मारी गोली, नर्सिंग होम में भर्ती

ये आपके फोन में तब इंस्टॉल होता है जब आप रिसीव हुए इस खतरनाक मैसेज पर क्लिक करते हैं. इस मैसेज में लिखा होता है कि इस ऐप को डाउनलोड करें और एक नया मोबाइल फोन जीतें. बहुत सारे यूजर्स ऐसे मैसेज पर क्लिक कर देते हैं.

जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं, ये आपको एक गूगल प्ले स्टोर की तरह दिखाई देने वाली वेबसाइट पर ले जाता है. इसके बाद एक मैसेज लिखा होता है कि इस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करें, जो कि Huawei Mobile app की तरह दिखाई देता है. आपके डिवाइस में ये इंस्टॉल होने के बाद ये नोटिफिकेशन ऐक्सेस मांगता है.

ये वॉट्सऐप मैलवेयर इस तरह से डिजाइन किया गया है कि ये ऐप के क्विक रिप्लाई फीचर का यूज कर सकता है. इसी का इस्तेमाल कर ये मैलवेयर आपके कॉन्टैक्ट्स को सेम स्पैम रिसीव हुए मैसेज में रिप्लाई कर तौर पर भेज देता है और आपको इसकी जानकारी भी नहीं होती. सामने वाला कॉन्टैक्ट भी आपके जरिए मैसेज मिलने की वजह से पूरे भरोसे के साथ उस पर क्लिक भी कर सकता है. यही इसके फैलने की वजह है.

आपको बता दें इस तरह के किसी भी संदिग्ध मैसेज से बचकर रहना चाहिए. क्योंकि फिलहाल ये मैसेज आपके फोन में केवल विज्ञापन दिखाकर पैसे कमाने के उद्देश्य भेजा जा रहा है. लेकिन Stefanko का मनना है कि इस स्कैम का उपयोग और भी खतरनाक मैसेज भेजने के लिए किया जा सकता है. जो कि आपकी प्राइवेसी और बैंक अकाउंट को भी नुकसान पहुंचा सकता है.
(इनपुट – आजतक भी)