बिहार में 65 वर्षीय महिला ने 14 महीनों में 8 बच्चियों को दिया जन्म

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | बिहार के मुज़फरपुर से आश्चर्चकित करदेना वाली खबर सामने आई है. जहां एक 65 साल की महिला ने महज 13 महीने में 8 बच्चे को जन्म दिया है.

प्राकृतिक रूप और चिकित्सा विज्ञान में असंभव ये घटना दरअसल बिहार सरकार द्वारा महत्वाकांक्षी योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में घोटाले के वजह से संभव हुआ है. बतादें कि बिहार में ये अजीबो गरीब मामला मुज़फरपुर से आया है जहाँ राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत एक 65 साल की एक बुजुर्ग मलीला द्वारा 8 बच्चों के जनम देने के नाम पर सरकारी राशि का गबन किया गया है.आपको बतादें ये पहला मामला नहीं है जिससे राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की पोल खुली है. इससे पहले भी एक महिला को एक ही दिन में दो बार बच्चे को जनम देते बताया गया था.

जानकारी के अनुसार मुजफ्फरपुर के मुशहरी प्रखंड के छोटी कोठिया गांव की 65 साल की उम्र पार कर चुकीं शांति देवी के बैंक खाते में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत बच्चे को अस्पताल में जन्म देने पर मिलने वाली 14 सौ रूपये की राशि भेजी जा रही है. जबकि शांति देवी ने 20 सालों के दौरान किसी बच्चे को जनम नहीं दिया है. उनका सबसे छोटा बेटा 20 साल का है. शांति देवी के बैंक अकाउंट में पिछले 13 महीने के दौरान 6 बार 1400 रूपये की राशि भेजी गई है. खास बात यह है कि शांति देवी के अनुसार इस गोरखधंधे का पता तक नहीं है। आठ बच्‍चों का जन्‍म दिखा राशि क्रेडिट होने के अगले दिन ही उनके खाते से रुपये निकाल लिए गए.

इस मामले पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने जांच का आदेश दिया है. मुजफ्फरपुर के सिविल सर्जन डॉ. एसपी सिंह ने भी पूरे जिले से दस्तावेज की मांग की है. स्वास्थ्य मंत्री के आदेश पर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के जांच टीम बना दिया है. स्वास्थ्य मंत्री ने जांच में दोषी पाए जाने वाले लाेगों पर कड़ी कार्रवाई की बात कही.

Advertisements