किसानों के लिए 31 अगस्त काफी अहम दिन

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | खेती-किसानी करने वाले किसानों को 31 अगस्त याद रखनी होगी.

बता दें कि जितने किसानों ने किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन लिया है उन्हें अगले 10 दिन में बैंक को पैसा वापस करना है. ऐसा नहीं करने पर 4 की जगह 7 फीसदी ब्याज देना पड़ेगा. लगभग दोगुना. वैसे तो केसीसी लोन का पैसा लौटाने की आखिरी तारीख 31 मार्च तक होती है लेकिन मोदी सरकार ने लॉकडाउन को देखते हुए पहले तो 31 मार्च से बढ़ा कर 31 मई किया था लेकिन फिर इसे बढ़ा कर 31 अगस्त तक कर दिया गया. लेकिन अब लगता है कि यह आखिरी मियाद है क्योंकि इससे आगे तारीख नहीं बढ़ाई जाएगी.

मालूम हो कि खेती-किसानी के लिए केसीसी पर लिए गए 3 लाख रुपये तक के लोन की ब्याज दर वैसे तो 9 फीसदी है, लेकिन सरकार इसमें 2 परसेंट की सब्सिडी देती है. इस तरह यह 7 फीसदी पड़ता है. लेकिन समय पर लौटा देने पर 3 फीसदी और छूट मिल जाती है. इस तरह इसकी दर जागरूक किसानों के लिए मात्र 4 फीसदी रह जाती है.

अब जबकि देश में अनलॉक-3 चल रहा है और कई सारी चीजें अब सामान्य रुप से चल रही हैं, कृषि गतिविधियां भी पटरी पर आ गई हैं. इसलिए समय पर पैसा जमा करवाना ही सही होगा. समय पर पैसा देने पर महज 4 प्रतिशत प्रति वर्ष के पुराने ब्याज रेट पर भुगतान होगा. बाद में यह तीन फीसदी महंगा पड़ेगा.

Advertisements