हम यूं ही नहीं कहते – “विजयी विश्व तिरंगा प्यारा, झंडा ऊंचा रहे हमारा”

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| ऐसे ही हम नहीं कहते “विजयी विश्व तिरंगा प्यारा, झंडा ऊंचा रहे हमारा”. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हमारा तिरंगा कितना महत्वपूर्ण (Importance of Indian flag in Russia-Ukraine War) पहचान बन चुका है. यह रूस-यूक्रेन युद्ध की शुरुआत के बाद पूरी दुनिया को पता लगा है.

भारत के घोर विरोधी मुल्क पाकिस्तान को भी भारतीय झंडे की अहमियत समझ में आने लगी है. दरअसल यूक्रेन के ऊपर जब रूस ने हमला किया, तब यूक्रेन में कई देशों के छात्र सहित अन्य लोग मौजूद थे. यूक्रेन में फंसे सभी लोग जल्द से जल्द वहां से निकलना चाहते थे. लेकिन यह इतना आसान नहीं था.

बहरहाल, सबसे ज्यादा जिस झंडे को वहां तरजीह दी गई, वह था हमारा “तिरंगा”. बताया जा रहा है कि भारतीय छात्र, जो अपनी गाड़ियों पर अपने देश की शान ‘तिरंगा’ लगाकर निकलते थे, उनकी कहीं भी चेकिंग नहीं होती थी. उनका किसी प्रकार का कोई रोक-टोक नहीं होता था. वह बड़े आसानी से रोमानिया सहित अन्य बॉर्डर पर पहुंच जाते थे.

लेकिन वहीं अन्य देश के झंडे लगे गाड़ियों को रोककर उनकी जांच पड़ताल की जाती थी. लोगों के पासपोर्ट चेक किए जाते थे. यही कारण था कि भारत के घोर विरोधी पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के यूक्रेन में फंसे छात्र और लोगों ने भी अपने देश के झंडे को छोड़कर भारतीय तिरंगे को अपनाया. उन्होंने यूक्रेन से बाहर आने के लिए अपनी गाड़ियों पर तिरंगा झंडा लगाया. इतना ही नहीं बॉर्डर पर आकर इसकी तस्वीर भी साझा की.

यह भी पढ़ें| आज तिब्बतियों का 2148वां नववर्ष उत्सव ‘लोसर’; बौद्ध भिक्षुओं ने की विशेष पूजा

बिहार के वैशाली जिले के छात्र अभिषेक कुमार सिंह ने इस बात का खुलासा किया है. उन्होंने एक तस्वीर शेयर करते हुए दावा किया है कि यह तस्वीर पाकिस्तानी छात्रों की है, जिन्होंने तिरंगे के नीचे बॉडर तक का सुरक्षित सफर किया है. अभिषेक पिछले 5 वर्षों से यूक्रेन में एमबीबीएस की पढ़ाई कर रहे हैं. भारतीय एम्वेसी ने उन्हें समय रहते सचेत कर दिया था जिसके बाद वह अपने घर सकुशल लौट आए.

अपने देश लौटकर उन्होंने बताया कि जो भी भारतीय लोग वहां से निकल रहे हैं, सबों ने अपनी गाड़ियों पर भारतीय झंडा लगाया. अभिषेक ने यह भी बताया कि पाकिस्तान के लोग भी वहां फंसे हुए थे. उन्होंने भारतीय झंडे का सहारा लेकर बॉडर तक सफर किया है. अभिषेक ने आगे कहा कि हम दुनिया के किसी भी कोने में किसी भी परिस्थिति में फंसे हो इंडियन फ्लैग हमारे लिए सुरक्षा की गारंटी है.

अनेकता में एकता का देश, सभी धर्म सभी जाति को एक साथ लेकर चलने का देश, सभी की भावनाओं का सम्मान करने का देश अगर कोई है तो पूरी दुनिया में वह एकमात्र भारत देश है. यही कारण है कि देश की शान हमारे तिरंगे ने सात समुंदर पार भी अपनी पहचान बनाया हुआ है. हमारी सुरक्षा भी कर रहा है. ऐसे में हम सफर जरूर कह सकते हैं कि हमें अपने तिरंगे पर है गर्व है. जय हिन्द.