आज पटना में वित्त मंत्री करेंगी भाजपा का घोषणापत्र जारी

पटना / नई दिल्ली (TBN – The Bihar Now डेस्क) |तीन चरणों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के लिए बिहार के प्रमुख राजनीतिक दल मतदाताओं को लुभाने के लिए घोषणापत्र जारी करने में व्यस्त हैं. भारतीय जनता पार्टी गुरुवार को बिहार विधानसभा चुनाव के लिए अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी करेगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन पटना में घोषणा पत्र जारी करेंगी.

बिहार बीजेपी के एक शीर्ष नेता ने कहा कि “आत्मनिर्भर बिहार” बीजेपी के घोषणा पत्र का मुख्य बिन्दु होगा. “आत्मनिर्भर बिहार” राज्य के सर्वांगीण विकास का गेट खोलेगा जिससे राज्य के लोग आत्मनिर्भर हो जाएंगे.

बीजेपी नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ‘आत्मानिर्भर भारत’ पर काम कर रहे हैं, इसलिए पीएम की प्रेरणा से हमने बिहार विस चुनाव के घोषणा पत्र में ‘आत्मनिर्भर बिहार’ पर ध्यान केंद्रित किया है.

उन्होंने बताया कि ‘आत्मनिर्भर बिहार’ बिहार के औद्योगीकरण का मार्ग प्रशस्त करेगा. एक बार जब यहां लघु और मध्यम उद्योग बड़े पैमाने पर शुरू हो जाएगा, तो निश्चित रूप से बिहार के करोड़ों लोगों को राज्य के विभिन्न हिस्सों में नौकरी मिलेगी और निश्चित रूप से बिहार के लोग नौकरी के लिए देश के अन्य हिस्सों में जाना छोड़ देंगे.

बिहार बीजेपी के सूत्रों ने बताया कि “आत्मनिर्भर कृषि क्षेत्र” बीजेपी के घोषणापत्र में एक और महत्वपूर्ण विशेषता होगी. कृषि कार्य बिहार की रीढ़ है, इसलिए पार्टी कृषि क्षेत्र को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है, ताकि राज्य के किसान अपनी उपज की अच्छी कीमत अपने ही क्षेत्र में पा सके और आत्मनिर्भर बन सकें.

शिक्षा क्षेत्र भी राज्य के लिए महत्वपूर्ण है. इसलिए बीजेपी अपने घोषणापत्र में प्राथमिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक को महत्व दे रही है. विशेष रूप से नई शिक्षा नीति देश के साथ-साथ राज्य और बिहार के छात्रों को शिक्षा के मॉडल में बदलाव करेगी. इसलिए नई शिक्षा बिहार के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी. बता दें कि बिहार के वरिष्ठ भाजपा नेता और कृषि मंत्री प्रेम कुमार बिहार भाजपा घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष हैं.

बताते चले कि नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) के साथ गठबंधन में भाजपा बिहार चुनाव लड़ रही है. 243 सदस्यीय राज्य विधानसभा में जेडीयू 122 सीटों पर और भाजपा 121 पर चुनाव लड़ रही है. ‘महागठबंधन’ – राष्ट्रीय जनता दल (राजद), कांग्रेस और वाम दलों का गठबंधन पहले ही अपना घोषणा पत्र जारी कर चुका है. चिराग पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) ने भी पटना में बिहार विधानसभा चुनाव के लिए आज अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है.