सोमवार से खुल रहे हैं स्कूल, जानिए क्या हैं नियम

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | कोरोना की वजह से देश भर में लगे लॉकडाउन की वजह से पिछले 6 महीनों से देशभर के सारे शैक्षणिक संस्थाएं बंद पड़ी थी. जिसके बाद अब सोमवार 21 सितम्बर से सारे स्कूलों को खोला जायेगा.

21 सितम्बर से देश भर के 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलने जा रहे हैं. इससे लेकर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का गाइडलाइन जारी हुआ है. जानिए देश भर में कैसे चल रही है तैयारी और छात्रों-अभिवावकों-टीचरों-स्कूल के लिए गाइडलाइन जानें.

  1. किसी भी स्कूल के जिमनेजियम को स्वास्थ्य मंत्रालय की पूरी गाइडलाइन फॉलो करनी होगी. इसके अलावा स्वीमिंग पूल किसी भी स्कूल में नहीं खोला जायेगा. ये पहले के ही तरह बंद रहेंगे. एयर-कंडीशनर और वेंटीलेटर के लिए सभी एयर- कंडीशनर उपकरणों की तापमान सेटिंग 24-30 डिग्री सेल्सियस की सीमा में होनी चाहिए. इसके अलावा सापेक्षा आर्द्रता यानि रिलेटिव हुमिडीटी 40-70% की सीमा में होनी चाहिए. क्लासरूम में ताजी हवा जरूरी है.
  2. सभी स्कूल असेम्ब्ली, स्पोर्ट्स व अन्य इवेंट में भीड़भाड़ पर सख्ती से रोक होगी. स्कूल को किसी भी आपात स्थिति में सम्पर्क करने के लिए शिक्षकों, छात्रों, कर्मचारियों को राज्य के हेल्पलाइन नंबर और स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के नंबर आदि भी बोर्ड पर डिस्प्ले करने होंगे. NCERT का सिलेबस फॉलो करने वाले 9वीं से 12वीं तक के सभी छात्रों के लिए ये कैलेंडर लागू होगा. इस कैलेंडर का उद्देश्य घर से पढाई करने वाले छात्रों को टेक्नोलॉजी और सोशल मीडिया का प्रयोग करके शिक्षा देना है. शिक्षा मंत्रालय की ओर से ये अल्टरनेटिव कैलेंडर साझा किया गया है.
  3. सभी परिसरों को फिर से खोलने से पहले पूरी तरह से सैनिटाइजेशन करना होगा. खासकर ज‍िन परिसरों को COVID केंद्र बनाया गया था, उन परिसरों को एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन वाले पदार्थों से साफ करना होगा. जो स्कूल और कॉलेज कंटेनमेंट जोन से बाहर हैं, वही सरकारी नियमों के अनुसार खुलेंगे. परिसरों के अंदर छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों को रहने की अनुमति नहीं होगी. बुजुर्ग, गर्भवती माताएं, ज्यादा बीमारियों वाले लोग जो हाई रिस्क में हैं, उन्हें परिसर में नहीं बुलाया जाएगा.