रेलवे का बड़ा फैसला, अब नहीं होगी इन पदों पर बहाली

Patna (TBN – The Bihar Now डेस्क) | भारतीय रेलवे में नौकरी का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए एक बुरी खबर है. भारतीय रेलवे ने अंग्रेजों के समय से चली आ रही खलासी सिस्टम को बंद करने का फैसला किया है.

इसके साथ ही अब बंगलो प्यून की भी नियुक्ति नहीं की जाएगी. खबर के मुताबिक बंगलो प्यून अधिकारियों के घर पर काम करते थे. जिनकी बहाली पर रोक लगा दी गई है. बताया जाता है कि रेलवे के अधिकारी जब तक नौकरी करते हैं उनकी सुविधा लेते रहते हैं. अधिकारी अपनी मर्जी के व्यक्ति को बंगलो प्यून के नाम पर रेलवे में नौकरी लगवा देते हैं फिर वह मनमर्जी के जगह पोस्टिंग पा जाता है और फिर साहब के घर नया बंगलो प्यून आ जाता है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

6 अगस्त को इससे जुड़ा नियम जारी कर दिया गया है. जिसके बाद उनकी भर्ती नहीं की जाएगी. खलासी की बहाली के बारे में भी मुद्दा रेलवे बोर्ड में समीक्षा के अधीन था इसलिए अब फैसला लिया गया है कि आगे से खलासी की बहाली नहीं की जाएगी. रेलवे की तरफ से जारी आदेश में आगे कहा गया है कि, 1 जुलाई 2020 से ऐसी नियुक्तियों के लिए अनुमोदित सभी मामलों की समीक्षा की जा सकती है और बोर्ड को सलाह दी जा सकती है. सभी रेलवे प्रतिष्ठानों में इसका कड़ाई से अनुपालन किया जा सकता है.