पटना में लगाया गया दुनिया का सबसे बड़ा मास्क

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | कोरोना काल में हो रही बिहार विधान सभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग अभी भी जारी है. सभी उम्र के वोटर इसमें हिस्सा लेते नज़र आ रहे हैं. लेकिन साथ ही चुनाव आयोग द्वारा कोरोना संक्रमण से बचने के लिए भी निर्देश जारी किये गए है. चुनाव में अपने मतों का प्रयोग करने के लिए इन दिनों पटना में जिला प्रशासन ने जागरुकता के कई नये तरीके ढूंढ निकाले हैं. इसी कड़ी में जिले के लगभग 46 लाख 78 हजार मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए पटना के श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में 850 वर्ग फीट का मास्क लगाया है. पटना के डी एम कुमार रवि की मानें तो इस मास्क को दुनिया का सबसे बड़ा फेस मास्क होने का दावा किया जा रहा है.

इस फेस मास्क को बनाने का उद्देश्य मतदान के प्रति लोगों को जागरूक पैदा करना है ताकि मतदाता मास्क पहनकर ही मतदान करने के लिए बूथ पर आएं, कोरोना के डर से घर में नहीं बैठे और अपने मत का प्रयोग करें. साथ ही कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है. इससे डरने की जरूरत नहीं है, मतदान केंद्र पर कोविड-19 के मानकों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराया जा रहा है.

इस मास्क को खास एहतियात के साथ जागरुकता के लिए बनाया गया है. 850 वर्ग फीट के इस मास्क को बनाने में लगभग 1900 गर्ग फीट सूती कपड़े का उपयोग किया गया है. स्वीप कोषांग द्वारा तैयार ये मास्क डबल लेयर मास्क है. साथ ही बताते चले कि ये मास्क 15 दिनों में बना है. श्रीकृष्ण मेमोरियल हाल के मुख्य द्वार पर इस मास्क को लगाने के लिए कई लोगों को लगाया गया था. डीएम ने इसका शुभारंभ करते हुए बताया कि कोरोना काल में चुनाव के लिए सबसे जरुरी है कि मास्क का इस्तेमाल किया जाए. पटना में रिकार्ड बनाने वाला मास्क इसी लिए तैयार किया गया है कि इसका संदेश पूरे बिहार को जाए, साथ में पूरा देश भी इससे जागरुक हो.