चेतावनी: बिहार विस चुनाव के दौरान हो सकता हो कोरोना विस्फोट

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | बिहार में विस चुनाव का ऐलान होने के बाद सभी राजनैतिक पार्टियों द्वारा ताबड़तोड़ रैलियां, जनसभाएं, वर्चुअल रैलियां और वोटरों से मिलकर प्रचार किया जा रहा है. हर चुनावी सभा में लोगों का जनसैलाब भी उमड़ता दिखाई दे रहा है. लेकिन इस दौरान न तो मास्क और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जा रहा है. इतना ही नहीं, किसी भी चुनावी सभा में लोगों तथा नेताओं को कोरोना से जुड़ी गाइडलाइंस को फॉलो नहीं करते देखा जा रहा है. लेकिन इन सब के बीच केंद्रीय समिति ने बड़ी चेतावनी दी है.

केंद्र सरकार के वैज्ञानिकों की नेशनल सुपरमॉडल समिति ने चेतावनी देते हुए कहा है कि बिहार में चुनाव से असामान्य रूप से कोरोना बढ़ सकता है. इस समिति में आईआईटी हैदराबाद और आईआईटी कानपुर सहित कई प्रतिष्ठित संस्थानों के विशेषज्ञ शामिल हैं.

समिति ने साफ-साफ शब्दों में कह दिया है कि बिहार में चुनाव और बंगाल में दुर्गापूजा के दौरान कोरोना मरीजों की संख्या असामान्य रूप से बढ़ सकती है. हालांकि सर्दियों के ख़त्म होते ही संक्रमण फिर से कम हो जाएगा. समिति का अनुमान है कि फरवरी में महामारी नगण्य स्तर पर पहुंच जाएगी लेकिन तब तक देश में 1.06 करोड़ लोग संक्रमण हो चुके होंगे.

वहीं पटना की बात करें तो यहां फिर से कोरोना का ग्राफ चढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है. पिछले 24 घंटों में पटना में 316 नए कोरोना संक्रमित मिले, जबकि 7 कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई. नए संक्रमितों के मिलने के साथ ही पटना में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 32610 हो गई है.