विधानसभा चुनाव के पहले बिहार पुलिस में निकली बंपर वैकेंसी

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क) | बिहार विधानसभा चुनाव से पहले नीतीश सरकार लगातार रोजगार का अवसर दे रही है. इसी सिलसिले में बिहार पुलिस में बंपर वैकेंसी निकली है जिस के लिए केवल ऑनलाइन ही अप्लाई किया जा सकता है.

पुलिस की नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार अंतिम तिथि के पहले आवेदन लार सकते हैं. बतादें कि बिहार पुलिस सब-ऑर्डिनेट सर्विसेस सेलेक्शन कमीशन यानी बीपीएसएससी ने सब इंस्पेक्टर और सारजेंट के 2213 पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन निकाले हैं जिसकी ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि है 29 सितंबर 2020. वहीं इन पदों के लिए आवेदन 14 अगस्त से ही आरंभ हुए हैं.

विज्ञापन के अनुसार पुलिस सब इंस्पेक्टर के 1998 और परिचारी के 215 पदों पर नियुक्ति की जानी है. इन पदों के लिए चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर होगा. लिखित परीक्षा के भी दो भाग हैं, प्री और मेन्स. प्री में 200 अंकों के 100 प्रश्न आएंगे और टेस्ट को पूरा करने के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा. प्रश्न जनरल नॉलेज से रिलेटेड होंगे. मेन्स एग्जाम में बैठने के लिए कैंडिडेट के कम से कम 30 प्रतिशत अंक आने जरूरी हैं. इसमें सफल होने वाले आवेदकोे को मुख्य परीक्षा देना होगा. जिसके बाद आवेदकोे को शारीरिक जांच परीक्षा से गुजरना होगा. इसमें सफल होने के बाद ही नियुक्ति का अवसर मिल पायेगा. खास यह कि आयोग ने महिला आवेदकों के लिए विशेष हिदायत दी है.

बिहार पुलिस सब-ऑर्डिनेट सर्विसेस सेलेक्शन कमीशन के इन पदों पर आवेदन करने के लिए कैंडिडेट के पास बैचलर्स डिग्री होनी चाहिए. जहां तक आयु सीमा की बात है तो जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स की आयु 20 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं ईबीसी, बीसी, महिला उम्मीदवार, महिला ईडब्ल्यूसी उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा है 20 से 40 वर्ष. इसके बाद आती है तीसरी श्रेणी एससी और एससटी की. इनके लिए आयु सीमा 20 से 42 वर्ष तय की गई है.