बेगूसराय: ‘हिजाब विवाद’ में यूको बैंक ने दी दलील

बेगूसराय (TBN – The Bihar Now डेस्क)| देश में पिछले कुछ दिनों से चल रहे एक विवाद की एंट्री बिहार में भी हो गई है. यह विवाद है “हिजाब विवाद” (Hijab controversy in Bihar). कर्नाटक से शुरू हुआ विवाद अब बिहार पहुंच चुका है.

बात बीजेपी नेता व केंद्र के मंत्री गिरिराज सिंह (Union Minister Giriraj Singh) के संसदीय क्षेत्र बेगूसराय (Begusarai) की है. जिले के मंसूरचक प्रखंड में यूको बैंक (UCO Bank) के ब्रांच में पैसे निकालने पहुंची एक लड़की ने एक वीडियो वायरल किया है जिसको लेकर बवाल मच गया.

जानकारी के मुताबिक, पिछले 10 फरवरी को मंसूरचक प्रखंड स्थित यूको बैंक के ब्रांच में मतीन खान की पुत्री हिजाब पहनकर पैसे निकालने पहुंची थी. बैंक के के कैशियर ने लड़की से हिजाब हटाने को कहा लेकिन उसने हिजाब हटाने से मना कर दिया. इसपर बैंक का कैशियर भी अड़ गया. पूरे प्रकरण का उस लड़की ने अपने मोबाईल में वीडियो बना लिया और सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया.

यह भी पढ़ें| वायरल वीडियो मामले में सदर थानाध्यक्ष निलंबित

उस लड़की ने बैंककर्मी पर आरोप लगाया कि वह हर महीने की तरह कैश निकासी के लिए आई थी. लेकिन बैंक कर्मी द्वारा हिजाब हटाने के मामले पर बैंक में बहुत देर तक हंगामे की स्थिति बनी रही. लड़की व उसके परिजनों द्वारा यह भी आरोप लगाया जा रहा है कि बैंककर्मियों ने उन्हें वीडियो को शूट करने से मना किया और मामला दर्ज करवाने की भी धमकी तक दे डाली.

इधर, बैंक के ब्रांच मैनेजर रितेश कुमार ने भी इस पूरी घटना को लेकर अपना पक्ष रखा है. उन्होंने बताया कि कैशियर ने किसी द्वेष और पूर्वाग्रह को लेकर हिजाब हटाने के लिए नहीं कहा था. बल्कि उस लड़की/उपभोक्ता का हस्ताक्षर मिलान नहीं होने पर उन्हें सिर्फ चेहरे की पहचान देने के लिए कहा गया था. इसी को लेकर लड़की और उसके पिता द्वारा बैंक में हंगामा किया गया. और मामले का वीडियो बनाकर वायरल कर दिया गया.

बहरहाल इस मामले में बैंक ने ट्वीट कर कहा है, “बैंक के कर्मचारियों ने ग्राहक और उसके परिवार से मुलाकात की है. ग्राहक ने बैंक की सेवा से अपनी संतुष्टि व्यक्त की. स्वतंत्र भारत से पहले और 79 गौरवशाली वर्षों के अस्तित्व के साथ एक संगठन होने के नाते, यूको बैंक हमारे नागरिकों की अपेक्षाओं और विश्वास के प्रति प्रतिबद्ध है“.