आज नीतीश का शपथ ग्रहण, छोटा होगा मंत्रिमंडल का आकार, बाद में विस्तार

पटना (TBN – The Bihar Now डेस्क)| आज शक़म 4.30 बजे नीतीश कुमार 7वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. सूत्रों के मुताबिक आज के शपथ ग्रहण में मंत्रिमंडल का आकार छोटा होगा. कुछ दिनों बाद में नीतीश अपने कैबिनेट का विस्तार करेंगे.

आज शाम साढ़े चार बजे नीतीश पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. इससे पहले रविवार को एनडीए विधायक मंडल का नेता चुने जाने के बाद उन्होंने राज्यपाल से मुलाकात कर अपनी सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया

साथ ही राज्य में पहली बार दो डिप्टी सीएम भी शपथ लेंगे. तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी डिप्टी सीएम के पद के लिए शपथ लेंगे.

मैं मुख्यमंत्री नहीं बनना चाहता था- नीतीश कुमार

उधर रविवार को एनडीए विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद नीतीश कुमार ने बड़ा बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि वे मुख्यमंत्री नहीं बनना चाहते थे. नीतीश ने कहा, “मैं मुख्यमंत्री नहीं बनना चाहता था. लेकिन बीजेपी के नेताओं के आग्रह और निर्देश के बाद मैंने मुख्यमंत्री बनना स्वीकार किया. मैं तो चाहता था की मुख्यमंत्री बीजेपी का ही कोई बने.”

7वीं बार सीएम पद की शपथ लेंगे नीतीश

पहली बार नीतीश कुमार 3 मार्च 2000 में मुख्यमंत्री बने थे, लेकिन बहुमत न होने के कारण सात दिन बाद उनकी सरकार गिर गई थी. दूसरी बार नीतीश कुमार ने 24 नवंबर 2005 में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. तीसरी बार 26 नवंबर 2010 को नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री बने थे. इसके बाद चौथी बार नीतीश कुमार 22 फरवरी 2015 को मुख्यमंत्री पद के लिए शपथ लिए थें.

पांचवी बार नीतीश कुमार राजद के साथ गठबंधन में 20 नवंबर 2015 को मुख्यमंत्री बने थे.  छठी बार आरजेडी से गठबंधन टूटने के बाद बीजेपी के साथ एनडीए के गठबंधन में 27 जुलाई 2017 को मुख्यमंत्री पद के लिए नीतीश कुमार शपथ लिया था.